होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Haryana Election 2024: हरियाणा के जुलाना से कांग्रेस की Vinesh Phogat ने पहली बार जीता चुनाव

Haryana Election 2024: हरियाणा के जुलाना से कांग्रेस की Vinesh Phogat ने पहली बार जीता चुनाव

 

Haryana Election 2024 Result: कांग्रेस उम्मीदवार और पूर्व पहलवान विनेश फोगट ने हरियाणा की जुलाना विधानसभा सीट जीत ली है। चुनाव आयोग की वेबसाइट पर नवीनतम रुझानों के अनुसार, उनकी जीत ऐसे समय में हुई है जब सत्तारूढ़ भाजपा ने हरियाणा विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है और 48 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस 37 सीटों पर आगे है। हरियाणा में भाजपा के शानदार प्रदर्शन ने एग्जिट पोल के नतीजों को अमान्य कर दिया है, जिसमें राज्य में कांग्रेस की वापसी की भविष्यवाणी की गई थी।

हरियाणा में 5 अक्टूबर को हुए चुनाव में डाले गए मतों की गिनती मंगलवार सुबह 8 बजे शुरू हुई। ओलंपियन ने भाजपा के कैप्टन योगेश बैरागी, जो कि एक पूर्व सेना अधिकारी हैं, और आम आदमी पार्टी की पूर्व पेशेवर पहलवान कविता दलाल को 6,000 से अधिक सीटों के अंतर से हराया - जो कि केंद्र में विपक्षी ब्लॉक इंडिया की सदस्य है। सुश्री फोगट, जिन्हें इस साल ओलंपिक में अपनी चौंकाने वाली अयोग्यता के बाद दिल का दौरा पड़ा था, 6 सितंबर को कांग्रेस में शामिल हो गईं। उन्होंने कुछ ही घंटों बाद पार्टी की उम्मीदवार सूची में जगह बनाई।

उन्होंने कहा, "मैं एक नई पारी शुरू कर रही हूं। मैं चाहती हूं कि खिलाड़ियों को वह सब न सहना पड़े, जिससे हमें गुजरना पड़ा।" पिछले वर्ष सुश्री फोगाट ने तत्कालीन भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ लंबे समय तक विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया था।

उन्होंने राजनीति में प्रवेश के बाद कांग्रेस को धन्यवाद दिया और कहा, "जब समय खराब होता है, तभी पता चलता है कि कौन उनके साथ खड़ा है। जब हमें सड़कों पर घसीटा गया, तो भाजपा के अलावा हर पार्टी हमारे साथ खड़ी थी और हमारे दर्द और हमारे आंसुओं को समझती थी।"

हरियाणा में हो रहे चुनाव, लोकसभा चुनावों के बाद भाजपा और कांग्रेस के बीच पहला बड़ा सीधा मुकाबला है, और उम्मीद है कि विजेता पार्टी इन परिणामों का उपयोग अन्य राज्यों में अपने पक्ष में माहौल बनाने के लिए करेगी, जहां अगले कुछ महीनों में चुनाव होने हैं।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024 Result: हरियाणा चुनाव में ASP और JJP की हालत बुरी, नहीं खुला खाता


संबंधित समाचार