होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

'हम हरियाणा...', कांग्रेस की हार के बाद Rahul Gandhi का बयान आया सामने

'हम हरियाणा...', कांग्रेस की हार के बाद Rahul Gandhi का बयान आया सामने

 

Haryana Election 2024 Results: हरियाणा में भाजपा के हाथों कांग्रेस की करारी हार के एक दिन बाद, राहुल गांधी ने बुधवार को राज्य में पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन पर अपनी चुप्पी तोड़ी और कहा कि कांग्रेस राज्य में "अप्रत्याशित" नतीजों का विश्लेषण कर रही है। उन्होंने हरियाणा के कुछ विधानसभा क्षेत्रों में वोटों की गिनती में 'अनियमितताओं' को भी चिन्हित किया। 

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में नतीजों की घोषणा के एक दिन बाद राहुल गांधी ने एक ट्वीट में कहा कि कांग्रेस हरियाणा के कुछ विधानसभा क्षेत्रों में वोटों की गिनती में विसंगतियों की शिकायतों के बारे में चुनाव आयोग को सूचित करेगी।

उन्होंने कहा, "हम हरियाणा के अप्रत्याशित नतीजों का विश्लेषण कर रहे हैं। कई विधानसभा क्षेत्रों से आ रही शिकायतों के बारे में हम चुनाव आयोग को सूचित करेंगे। हरियाणा की जनता को उनके समर्थन और पार्टी कार्यकर्ताओं को उनके अथक परिश्रम के लिए हार्दिक धन्यवाद। हम अधिकारों के लिए, सामाजिक और आर्थिक न्याय के लिए, सच्चाई के लिए यह लड़ाई जारी रखेंगे और आपकी आवाज उठाते रहेंगे।"

हरियाणा विधानसभा चुनावों में भाजपा ने कांग्रेस की शुरुआती बढ़त को खत्म करते हुए 90 विधानसभा सीटों में से 48 सीटें जीतीं। 1966 में राज्य के अस्तित्व में आने के बाद से यह पार्टी की अब तक की सबसे अच्छी जीत है। कांग्रेस को 37 सीटें मिलीं और वह भाजपा के खिलाफ 10 साल पुरानी सत्ता विरोधी लहर का फायदा उठाने में विफल रही। इस बीच, राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस की जीत पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि यह परिणाम संविधान की जीत है।

उन्होंने कहा, "जम्मू-कश्मीर के लोगों को मेरा हार्दिक धन्यवाद। जम्मू-कश्मीर में भारत की जीत संविधान की जीत है, लोकतांत्रिक स्वाभिमान की जीत है।"

नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन ने जम्मू-कश्मीर में 48 सीटों के साथ बहुमत हासिल किया, जबकि भाजपा 29 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही, जो अब तक केंद्र शासित प्रदेश में उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

यह भी पढ़ें- 09 अक्टूबर की ऐतिहासिक घटनाएं


संबंधित समाचार