होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

क्रिकेट से लेकर कुश्ती तक: देखें Commonwealth Games 2026 से बाहर रखे गए खेलों की List

क्रिकेट से लेकर कुश्ती तक: देखें Commonwealth Games 2026 से बाहर रखे गए खेलों की List

 

Commonwealth Games 2026: इस बार कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 में भारत को काफी नुकसान होना तय है, क्योंकि इस आयोजन में कई प्रमुख खेल शामिल नहीं किए गए हैं, जिनमें देश को पदक जीतने की उम्मीद थी। संभावित पदक विजेताओं के बारे में सोचते समय, हॉकी, बैडमिंटन, कुश्ती और क्रिकेट जैसे खेल तुरंत दिमाग में आते हैं। दुर्भाग्य से, ये खेल कॉमनवेल्थ गेम्स के अगले संस्करण में शामिल नहीं किए जाएंगे।

पेरिस ओलंपिक में अपने शानदार प्रदर्शन से सुर्खियां बटोरने वाले हरमनप्रीत सिंह, मनिका बत्रा, अमन सेहरावत, लक्ष्य सेन और कई अन्य एथलीट भी राष्ट्रमंडल खेलों में भाग नहीं लेंगे।

कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन ने इकोनॉमिक टाइम्स के हवाले से एक बयान में कहा, "खेल कार्यक्रम में एथलेटिक्स और पैरा एथलेटिक्स (ट्रैक एंड फील्ड), तैराकी और पैरा तैराकी, कलात्मक जिमनास्टिक, ट्रैक साइकिलिंग और पैरा ट्रैक साइकिलिंग, नेटबॉल, भारोत्तोलन और पैरा पावरलिफ्टिंग, मुक्केबाजी, जूडो, बाउल्स और पैरा बाउल्स, और 3×3 बास्केटबॉल और 3×3 व्हीलचेयर बास्केटबॉल शामिल होंगे।"

Commonwealth Games 2026 से हटाए गए खेलों की सूची

हॉकी

क्रिकेट

बैडमिंटन

कुश्ती

टेबल टेनिस

डाइविंग

रग्बी सेवेंस

बीच वॉलीबॉल

माउंटेन बाइकिंग

स्क्वैश

रिदमिक जिम्नास्टिक

भारत के प्रमुख पदक जीतने वाले इवेंट

भारत के पास दो इवेंट हैं, जिनमें से वे सबसे ज़्यादा पदक जीतते हैं, वे हैं निशानेबाज़ी और कुश्ती। दोनों ही कॉमनवेल्थ गेम्स के अगले संस्करण में शामिल नहीं हैं। पिछले संस्करण में निशानेबाज़ी को इवेंट से बाहर रखा गया था और आगामी संस्करण के लिए भी बहिष्कार जारी है।

यह भी पढ़ें- Salman Khan ने मौत की धमकियों के बीच तय समय पर शुरू की Sikandar की शूटिंग


संबंधित समाचार