होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

खाली पेट सुबह-सुबह पी लें तुलसी की पत्तियों का पानी, जड़ से खत्म हो जाएंगी सेहत से जुड़ी ये समस्याएं

खाली पेट सुबह-सुबह पी लें तुलसी की पत्तियों का पानी, जड़ से खत्म हो जाएंगी सेहत से जुड़ी ये समस्याएं

 

Health news :  भारत में तुलसी की पत्तियों के फायदों के बारे में तो ज्यादातर लोग जानते है, तुलसी का इस्तेमाल हजारों साल से किया जा रहा है।  तुलसी की पत्तियां औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसकी पत्तियां आपकी सेहत के लिए वरदान साबित हो सकती हैं। बता दे , की  तुलसी की पत्तियों में विटामिन बी 6, आयरन, विटामिन डी, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फाइबर प्रोटीन, विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक और सोडियम जैसे तत्वों की मात्रा अच्छी खासी पाई जाती हैं । अगर कोई तुलसी की पत्तियों का पानी पीता है ,   तो वह अपनी  इम्यूनिटी को काफी हद तक मजबूत बना सकते है।

 तुलसी का पानी पीने के क्या है  फायदे 

कम हो सकता है हाई बीपी का खतरा

तुलसी के पत्ते का पानी पीने से हाई बीपी का खतरे को कम कर सकते  है । मतलब हार्ट हेल्थ को मजबूत बनाया जा सकता है । आयुर्वेद के मुताबिक हार्ट  डिजीज के इलाज और बचाव के लिए तुलसी के पानी को अपनी सुबह के  आहार हिस्सा बना लेना चाहिए। 

 खांसी - सर्दी से मिलेगी राहत  

 तुलसी की पत्तियों का पानी आपको सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं से बचाने में काफी लाभदायक हो सकता है। इस समस्या से बचाव के लिए आप तुलसी की पत्तियों के रस में शहद और अदरक को मिक्स करके भी पी सकते हैं।  वही तुलसी का पानी अस्थमा जैसी गंभीर बीमारी में भी फायदेमंद साबित हो सकता है। 

तनाव  को दूर करने में असरदार

तुलसी की पत्तियों का पानी पीने से अपनी ब्रेन हेल्थ को काफी ठीक कर सकते है। इतना ही नहीं हर रोज नियम से इन पत्तियों के पानी को पीने से अपने तनाव  को भी दूर किया जा सकता है। कुल मिलाकर तुलसी की पत्तियों का पानी आपकी ओवरऑल हेल्थ को बूस्ट करने में मददगार साबित हो सकता है। आपको इन पत्तियों का पानी लगातार पिकर देखना चाहिए । 

(ये आर्टिकल सिर्फ सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)


संबंधित समाचार