होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Delhi Earthquake: दिल्ली-NCR में आया भूकंप, घर से बाहर आए लोग, ये देश रहा मुख्य केंद्र

Delhi Earthquake: दिल्ली-NCR में आया भूकंप, घर से बाहर आए लोग, ये देश रहा मुख्य केंद्र

 

Delhi Earthquake: दिल्ली-एनसीआर में बुधवार 11 सितंबर को भूकंप के तेज झटके आए। बताया जा रहा है कि भूकंप का मुख्य केंद्र पाकिस्तान रहा। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि पाकिस्तान में आज दोपहर 12:58 बजे 5.8 की तीव्रता वाला भूकंप आया।

कई जगह महसूस हुए झटके

भूकंप के झटके उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और जम्मू कश्मीर में भी महसूस किए गए। अफगानिस्तान भी इन झटकों से हिल गया। इस्लामाबाद और लाहौर में भी झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र पाकिस्तान के करोर लाल एसान से 25 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में था। बता दें कि बीते दो हफ्ते में दूसरी बार दिल्ली और एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

क्यों आता है भूकंप, भारत में ज्यादा खतरा कहां 

पृथ्वी की सतह 7 टेक्टोनिक प्लेट्स से मिलकर बनी है। यह प्लेट्स कई बार आपस में टकराती हैं। और कोने मुड़ जाने या फिर ज्‍यादा दबाव पड़ने से यह प्‍लेट्स टूटने लगती हैं। ऐसे में नीचे से निकली ऊर्जा बाहर निकलने का रास्‍ता खोजती है। इसी डिस्‍टर्बेंस के चलते भूकंप आता है। 

भूगर्भशास्त्रियों की मानें तो नेपाल से सटे किशनगंज में भूकंप का सर्वाधिक खतरा है। क्योंकि सिस्मिक जोन-05 में भूकंप आने की संभावना ज्यादा रहती है। इसे भूकंपीय क्षेत्र भी कहते हैं। यहां रिक्टर स्केल 8 या उससे अधिक तीव्रता का भूकंप आ सकता है।


संबंधित समाचार