होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हमास की सुरंग में मिले 6 इजराइली बंधकों के शव, 97 इजराइली अब भी कैद

हमास की सुरंग में मिले 6 इजराइली बंधकों के शव, 97 इजराइली अब भी कैद

 

इजराइल ने गाजा के राफा में हमास की सुरंगों से 6 बंधकों के शव बरामद किए हैं। मीडिया रिर्पोट के अनुसार, इजराइली सेना IDF ने बताया कि सैनिकों के वहां पहुंचने से कुछ देर पहले ही हमास ने इन बंधकों को बर्बरता के साथ मार डाला।

IDF ने बताया कि उन्हें इलाके में 6 बंधकों के मौजूद होने की खबर मिली थी। इस वजह से सेना बहुत ही सतर्कता के साथ आगे बढ़ रही थी। शनिवार (31 अगस्त) को उन्हें हमास की एक सुरंग का पता चला। यहां छानबीन के दौरान बंधकों के शव बरामद हुए।

इन सभी इजराइलियों को 7 अक्टूबर 2023 को इजराइल के किबुत्ज बीरी इलाके से अगवा किया गया था। हमास ने इजराइल के कुल 251 नागरिकों को बंधक बनाया था। इनमें से 97 अब भी हमास की कैद में हैं। 105 बंधकों को पिछले साल नवंबर में हुए सीजफायर में रिहा कर दिया गया था। वहीं करीब 33 लोगों की मौत हो चुकी है।

17 फिलिस्तीनियों की मौत

दूसरी तरफ, इजराइल पिछले 5 दिनों से वेस्ट बैंक में ऑपरेशन चला रहा है। तुल्कार्म और जेनिन शहर में इजराइली सेना की रेड में अब तक 17 फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है। इनमें फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद का एक कमांडर भी शामिल है।

यह पिछले एक साल में वेस्ट बैंक में इजराइल का सबसे बड़ा मिलिट्री ऑपरेशन है। वेस्ट बैंक की सड़कों पर बख्तरबंद गाड़ियां तैनात हैं। तुल्कार्म के नागरिकों ने बताया कि इजराइली हमलों की वजह से उनके घरों में इंटरनेट, बिजली और टेलीफोन सर्विस बंद कर दी गई हैं। लोगों के पास खाना और पानी तक नहीं है।

इजराइली सेना ने छुड़ाए थे 4 बंधक, हमले में मारे गए थे 270 फिलिस्तीनी

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक इजराइली सैनिक छिपाए गए हथियारों की तलाश में कई घरों पर छापा मार चुके हैं। इससे पहले इजराइल ने 8 जून को हमास की कैद से अपने 4 नागरिकों को रेस्क्यू किया था। इस दौरान 270 से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे गए थे।

छुड़ाए गए बंधकों में 25 साल की नोआ अर्गमानी नाम की वो लड़की भी थी, जिसे हमास लड़ाके जबरन मोटरसाइकिल पर उठा ले गए थे। ऑपरेशन के बाद हमास ने दावा किया था कि हमलों में 3 बंधकों की भी मौत हुई थी। रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका और इजराइल के इंटेलिजेंस और मिलिट्री की टीम लगातार ड्रोन्स, सैटेलाइट और दूसरे तरीकों से गाजा में बंधकों को ट्रैक करने की कोशिश कर रही हैं।

इस ऑपरेशन के बाद हमास ने अपने लड़ाकों को आदेश दिया था कि अगर इजराइली डिफेंस फोर्सेस (IDF) उनकी तरफ आगे बढ़े तो कैद में रखे इजराइली बंधकों को सीधा गोली मार दें। NYT के मुताबिक, नुसीरत कैंप में इजराइल बंधकों को छुड़ाने के लिए चलाए गए ऑपरेशन के बाद यह फैसला लिया गया था।

 


संबंधित समाचार