होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

झारखंड सरकार के लिए मुसीबत बना BJP का 'मिला क्या' अभियान, जानिए कैसे

झारखंड सरकार के लिए मुसीबत बना BJP का 'मिला क्या' अभियान, जानिए कैसे

 

BJP Jharkhand: झारखंड में भाजपा ने "मिला क्या" नाम से एक अहम चुनाव अभियान शुरू किया है। इस अभियान के बाद झारखंड में राजनीति गरमा गई है। दरअसल झारखंड में यह अभियान मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) सरकार के प्रदर्शन की जांच करता है। जिसमें उनके कार्यकाल के दौरान किए गए वादों और हासिल किए गए परिणामों के बीच के अंतर पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

भाजपा का 'मिला क्या' अभियान झामुमो सरकार द्वारा किए गए चुनावी वादों और उनके परिणामों के बीच की असमानता का आकलन और उसे उजागर करने का प्रयास करता है। भाजपा का लक्ष्य वर्तमान प्रशासन की प्रभावशीलता पर सवाल उठाना और उन क्षेत्रों को उजागर करना है जहां अपेक्षाएँ पूरी नहीं हुई हैं।

ये चुनावी अभियान सोरेन और उनकी सरकार द्वारा किए गए कई प्रमुख वादों का मूल्यांकन करने के इर्द-गिर्द संरचित है। इस कैंपेन के जरिए बीजेपी ये बताने का प्रयास कर रही है कि, सोरेन सरकार ने कौन सी प्रतिबद्धताएँ पूरी की और या कौन सी पूरी नहीं हुई हैं।

'मिला क्या' अभियान में फोकस के प्रमुख क्षेत्र 

युवाओं के लिए रोजगार: सोरेन की सरकार के पहले वर्ष के भीतर युवाओं के लिए 1 लाख नौकरियां प्रदान करने का एक महत्वपूर्ण वादा किया था। भाजपा ने इस बात पर प्रकाश डाला कि यह प्रतिबद्धता काफी हद तक अधूरी है, क्योंकि कई युवा अभी भी बेरोजगारी का सामना कर रहे हैं। अभियान के इस पहलू का उद्देश्य पर्याप्त रोजगार सृजन की कमी और युवाओं की संभावनाओं पर पड़ने वाले प्रभाव को रेखांकित करना है।

कृषि ऋण माफी: सोरेन का ₹2 लाख तक के कृषि ऋण माफ करने का वादा एक और केंद्र बिंदु है। भाजपा की ओर से बताया गया है कि प्रदान की गई वास्तविक राहत ₹50,000 तक सीमित है, जो किसानों पर वित्तीय बोझ को कम करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता की ईमानदारी पर सवाल उठाती है।

निःशुल्क शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा: अभियान का लक्ष्य सभी के लिए निःशुल्क शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने का वादा भी है। भाजपा का तर्क है कि कुछ पहल शुरू की गई हैं, लेकिन वे वादे के अनुसार व्यापक कवरेज नहीं दे पा रही हैं।

औद्योगिक विकास: औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने और झारखंड में प्रमुख उद्योगों को आकर्षित करने के वादे में बहुत कम प्रगति हुई है। भाजपा इसका उपयोग यह तर्क देने के लिए करती है कि राज्य संभावित आर्थिक विकास और रोजगार सृजन के अवसरों से चूक गया है।

भ्रष्टाचार मुक्त शासन: एक प्रमुख वादा भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन सुनिश्चित करना था। भाजपा का अभियान भ्रष्टाचार के चल रहे आरोपों और विवादों को सामने लाना है, जो सरकार की विश्वसनीयता और पारदर्शिता के प्रति उसकी प्रतिबद्धता को कमज़ोर करते हैं।

भूमि कानून संशोधन: आदिवासी भूमि के व्यावसायिक उपयोग की अनुमति देने के उद्देश्य से भूमि कानूनों में संशोधन के लिए सोरेन के विरोध की भी जांच की जाती है। भाजपा का तर्क है कि यह मुद्दा अभी भी अनसुलझा है, जिससे भूमि अधिकारों के बारे में अनिश्चितता बनी हुई है। 

शराब प्रतिबंध: झारखंड में शराब पर पूर्ण प्रतिबंध का वादा आंशिक रूप से लागू किया गया है, केवल कुछ खास क्षेत्रों में प्रतिबंध है। भाजपा इसे सरकार की अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरी तरह से पूरा करने में विफलता के उदाहरण के रूप में उजागर करती है।

 

यह भी पढ़ें- Haryana Congress Candidates List: कांग्रेस ने चौथी लिस्ट की जारी, अब तक 86 उम्मीदवारों का किया ऐलान


संबंधित समाचार