होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

मां-बेटों की लड़ाई: गॉडफ्रे फिलिप्स की गद्दी के लिए बीना मोदी ने बेटों से मुकाबला किया

मां-बेटों की लड़ाई: गॉडफ्रे फिलिप्स की गद्दी के लिए बीना मोदी ने बेटों से मुकाबला किया

 

गॉडफ्रे फिलिप्स इंडिया पर नियंत्रण की लड़ाई सिर्फ़ धुआँ उड़ाने तक सीमित नहीं है - यह एक धधकती पारिवारिक लड़ाई है, जिसकी लपटें विरासत की लड़ाई से भड़की हैं और यह जलती हुई सिगरेट से भी तेज़ी से फैल रही है। इस संघर्ष के केंद्र में 80 वर्षीय बीना मोदी हैं, जो दृढ़ इच्छाशक्ति वाली एक ऐसी महिला हैं जो अपने से आधी उम्र के अधिकांश सीईओ से ज़्यादा दृढ़ता दिखा रही हैं, जबकि वे अपने ही बेटों के खिलाफ़ लड़ रही हैं।

गॉडफ्रे फिलिप्स इंडिया की चेयरपर्सन बीना मोदी ने अपनी स्थिति बिल्कुल स्पष्ट कर दी है: उनके दिवंगत पति केके मोदी द्वारा बनाया गया पारिवारिक साम्राज्य बिक्री के लिए नहीं है। उन्होंने भारत को झकझोर देने वाले विवाद पर अपनी चुप्पी तोड़ते हुए कहा, "केके मोदी की विरासत बिक्री के लिए नहीं है। इसे जीवित रखना होगा।"

बता दें कि यह लड़ाई तब सार्वजनिक कानूनी टकराव में बदल गई जब उनके बेटों समीर और ललित मोदी ने अपनी मां पर केके मोदी की वसीयत की भावना का उल्लंघन करने का आरोप लगाया। उनका मुख्य तर्क उस ट्रस्ट डीड पर टिका है जिस पर केके मोदी ने 2019 में अपनी मृत्यु से पहले हस्ताक्षर किए थे, जो अब इस गर्म विरासत विवाद को हवा दे रहा है।

मोदी परिवार का गॉडफ्रे फिलिप्स साम्राज्य

मोदी परिवार का गॉडफ्रे फिलिप्स के साथ लंबे समय से जुड़ाव 1936 में शुरू हुआ, जब कृष्ण कुमार मोदी (केके मोदी) ने कंपनी की स्थापना की। उनके नेतृत्व में, गॉडफ्रे फिलिप्स एक मामूली तंबाकू उत्पादक से भारत के सबसे बड़े विविध समूहों में से एक में बदल गया, जिसमें चाय, पेय पदार्थ और खुदरा क्षेत्र में रुचि थी।

लेकिन मोदी खानदान की जड़ें और भी पुरानी हैं। केके मोदी के पिता राय बहादुर गुजरमल मोदी ने व्यापक मोदी समूह की नींव रखी। 1976 में उनकी मृत्यु के बाद, बागडोर उनके सौतेले भाई केदार नाथ मोदी के हाथों में चली गई। लेकिन 1989 में परिवार के व्यापारिक साम्राज्य के बंटवारे के बाद गॉडफ्रे फिलिप्स का नियंत्रण केके मोदी के हाथों में चला गया।

यह भी पढ़ें- IPL Retention: BCCI द्वारा अनकैप्ड खिलाड़ी नियम को फिर से लागू करने के बाद MS Dhoni के मीम्स वायरल