होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

अंजीर का करते हैं सेवन तो हो जाइए सावधान ! ज्यादा खाने से बिगड़ सकती है सेहत

अंजीर का करते हैं सेवन तो हो जाइए सावधान ! ज्यादा खाने से बिगड़ सकती है सेहत

Health News: अंजीर का सेवन करना हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है । अंजीर का सेवन करने से कई बीमारियां दूर होती है। वहीं ये आपके इम्यूनिटी को बूस्ट करके रखने में भी सहायक होता है। लेकिन यदि आप इस फल का ज्यादा सेवन करते है तो इससे काफी नुकसान पहुंच सकता है। चलिए इससे होने वाले नुकसान के बारे में जानते है -  

हो सकती है पेट फूलने समस्या

यदि आप अंजीर का सेवन ज्यादा करते हैं तो इससे आपको पेट के फूलने के जैसी समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है। अंजीर में कैलोरी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। कैलोरी की मात्रा ज्यादा होने के कारण आपक पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है। इसलिए कोशिश करना चाहिए कि अंजीर का सेवन जितना हो सके उतना कम करें, ताकि इससे पेट को नुकसान न पहुंचे । 

ब्लीडिंग से संबंधित हो सकती है समस्या

अंजीर की तासीर गर्म होती है । यदि आप अंजीर का सेवन बहुत ज्यादा करते हैं तो आपको ब्लीडिंग की समस्या भी हो सकती है। वहीं इसका जरूरत से ज्यादा मात्रा में सेवन रेटिनल ब्लीडिंग का एक मुख्य कारण भी बन सकता है। वहीं इससे पीरियड की भी परेशानी हो सकती है

आंतों और लीवर दोनों के लिए होता है नुकसानदायक

अगर अंजीर का बीज अगर हमारे आंतों में फस जाए तो , इससे लीवर को नुकसान पहुंच सकता  हैं । वहीं इसके बीज की मात्रा यदि शरीर में ज्यादा पहुंच जाए तो इससे पेट खराब की समस्या भी हो सकती हैं। इसलिए अंजीर के ज्यादा मात्रा में सेवन से बचना चाहिए।

शुगर मरीज और दांतों के लिए नुकसानदायक

ज्यादा अंजीर खाने से दांतों में कीड़ा लग सकता है , इसलिए इसे ज्यादा खाने से बचाना चाहिए । अंजीर में काफी  मात्रा में शुगर पाया जाता है, यदि शुगर के मरीज इसका सेवन करते है तो इससे उनको नुकसान पहुंच सकता है । वही जिन लोगों को किसी भी तरह का एलर्जी है, उनको उनको अंजीर का सेवन करने से बचना चाहिए । ऐसा माना जाता है कि अंजीर का ज्यादा सेवन करने से शरीर में सल्फाइट की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे माइग्रेन अटैक का खतरा बढ़ जाता है । अंजीर में  मौजूद ऑक्सिलेट हमारे शरीर से  कैल्शियम को ओब्सोर्ब  कर लेता है, यदि हम इस फल का ज्यादा सेवन करते है तो बॉडी में कैल्शियम की मात्रा कम होने लगती है ।

आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें
 

 


संबंधित समाचार