होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

ज्यादातर युवा किस उम्र में बनते हैं आईएएस, कितने अटेंप्ट में सफल होने के सबसे ज्यादा चांस

ज्यादातर युवा किस उम्र में बनते हैं आईएएस, कितने अटेंप्ट में सफल होने के सबसे ज्यादा चांस

 

UPSC Exam: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) भारत में एक संवैधानिक निकाय है जो परीक्षाओं के माध्यम से अखिल भारतीय सेवाओं और केंद्रीय सिविल सेवाओं के अधिकारियों की सीधी भर्ती करता है। यूपीएससी के द्वारा हर साल दर्जनों भर्तियां निकाली जाती हैं, जिसमें लाखों उम्मीदवारों भाग लेते हैं।

इसके द्वारा आईएएस और आईपीएस, आईएफएस पदों के लिए सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन किया जाता है। यह परीक्षा यूपीएससी की न सिर्फ सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा है बल्कि दुनिया की सबसे कठिनतम परीक्षाओं में से एक है। यूपीएससी भर्ती के साथ कई तरह के रिपोर्ट भी जारी करती है। इसने हाल ही में आईएएस, आईपीएस के लिए 2022-23 की एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में बताया गया कि ज्यादातर युवा किस उम्र में आईएएस अफसर बनते हैं और किस अटेंप्ट में सफल होने की संभावना अधिक होती है और उम्मीदवार परीक्षा के कितने अटेंप्ट देना ठीक मानते हैं। 

24 से 26 साल के बीच बनते है आईएएस  

ज्यादातर युवा किस उम्र में आईएएस बनते हैं तो आपको बता दें कि इस रिपोर्ट के मुताबिक सिविल सर्विस परीक्षा पास करने वाले ज्यादातर उम्मीदवारों की उम्र 24 से 26 साल के बीच होती है। इस उम्र के पुरुषों की सफलता का दर 29.4% और महिलाओं का 33.3% है। वहीं सिविल सेवा परीक्षा में 30 साल से ऊपर उम्र वाले पुरुषों की पास प्रतिशत 14.6% और महिलाओं की 12.5% है। 

तीसरे अटेंप्ट में सबसे ज्यादा सफल

यूपीएससी द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक सिविल सेवा परीक्षा में तीसरा अटेंप्ट देने वाले उम्मीदवार परीक्षा में सबसे ज्यादा सफल होते हैं। एक्सपर्ट की राय में ऐसा इसलिए होता है कि क्योंकि तीसरा अटेंप्ट आते-आते उम्मीदवारों को यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पैर्टन, पूछे जाने वालें प्रश्नों की वैराएटी, परीक्षा की डिफिकल्टी के साथ-साथ सिलेबस पर अच्छी पकड़ हो जाती है और उम्मीदवार के लिए यूपीएससी क्रैक करना आसान हो जाता है। 

 


संबंधित समाचार