होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Haryana में मिली हार के बाद AAP ने दिल्ली चुनाव में कांग्रेस के साथ गठबंधन से किया मना

Haryana में मिली हार के बाद AAP ने दिल्ली चुनाव में कांग्रेस के साथ गठबंधन से किया मना

 

Delhi Elections: हरियाणा में सीट बंटवारे पर बातचीत के दौरान कांग्रेस द्वारा ठुकराए जाने के बाद आप ने दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस के साथ गठबंधन करने से इनकार कर दिया है। कांग्रेस द्वारा कथित सत्ता विरोधी लहर के बावजूद हरियाणा में भाजपा को लगातार तीसरी बार जीतने से रोकने में विफल रहने पर आप की मुख्य प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन के लिए पार्टी के "अति आत्मविश्वास" को जिम्मेदार ठहराया।

कक्कड़ ने इंडिया टुडे से कहा, "आप का दिल्ली में कांग्रेस के साथ कोई गठबंधन नहीं होगा। कांग्रेस ने लोकसभा चुनावों के दौरान उत्तर प्रदेश और दिल्ली में अधिक सीटें दिए जाने के बावजूद हरियाणा में समाजवादी पार्टी और आप को जगह नहीं दी।"

एग्जिट पोल में 10 साल के अंतराल के बाद हरियाणा में कांग्रेस की वापसी का अनुमान लगाया गया था, लेकिन वह केवल 37 सीटें ही जीत सकी। भाजपा को 48 सीटें मिलीं, जो हरियाणा में उसका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

हरियाणा में 90 में से 88 सीटों पर चुनाव लड़ने वाली आप पार्टी अपना खाता भी नहीं खोल पाई क्योंकि कांग्रेस के साथ सीट बंटवारे पर बातचीत विफल होने के बाद उसने अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया। पार्टी को एकमात्र राहत जम्मू-कश्मीर में मिली, जहां उसने जम्मू की डोडा सीट जीती।

आप और कांग्रेस के बीच रिश्ते खराब रहे हैं। लोकसभा चुनाव में दोनों पार्टियों ने दिल्ली और हरियाणा में गठबंधन किया था, लेकिन पड़ोसी पंजाब में अलग-अलग चुनाव लड़े थे। आप ने दिल्ली में चार सीटों पर चुनाव लड़ा था और तीन सीटें कांग्रेस के लिए छोड़ी थीं। हालांकि, यह फायदा नहीं दे पाया क्योंकि भाजपा ने सभी सात सीटें जीत लीं।

हरियाणा में कांग्रेस की हार और जम्मू-कश्मीर में उम्मीद से कम प्रदर्शन के कारण पार्टी के लिए आगामी दिल्ली और महाराष्ट्र चुनावों में अपने भारतीय ब्लॉक सहयोगियों के साथ सीट बंटवारे पर बातचीत के दौरान कठिन सौदेबाजी करने की बहुत कम गुंजाइश बची है।

यह भी पढ़ें- Haryana में भाजपा की शानदार जीत पर बोले प्रधानमंत्री मोदी, कोई कसर नहीं छोड़ेंगे


संबंधित समाचार