Top ADVT
होम | दुनिया | अमेरिका ने ईरान परमाणु समझौते को किया रद्द, ओबामा ने कहा- ट्रंप ने की बड़ी गलती

अमेरिका ने ईरान परमाणु समझौते को किया रद्द, ओबामा ने कहा- ट्रंप ने की बड़ी गलती

 

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के साथ हुए ऐतिहासिक परमाणु समझौते से अमेरिका के अलग होने की घोषणा की है। ओबामा के समय के इस समझौते की ट्रंप पहले ही कई बार आलोचना कर चुके हैं।

इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया देते हुए अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि ईरान परमाणु समझौते से खुद को अलग करना अमेरिका की बड़ी गलती है। ओबामा ने कहा कि ईरान परमाणु समझौते (जेसीपीओए) को रद्द करना डोनाल्ड ट्रंप की बड़ी गलती है।

तो वहीं ट्रंप ने कहा, "मेरे लिए यह स्पष्ट है कि हम ईरान के परमाणु बम को नहीं रोक सकते। ईरान समझौता मूल रूप से दोषपूर्ण है। इसलिए, मैं आज ईरान परमाणु समझौते से अमेरिका के हटने की घोषणा कर रहा हूं।'' जनवरी 2017 में जब से ओबामा ने राष्ट्रपति कार्यालय छोड़ा है तब से वो मुख्य राजनीति से दूर रहते हैं। लेकिन इससे पहले भी ओबामा ट्रंप के कई फैसलों की आलोचना कर चुके हैं।

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने ईरान के लंबे समय से पीड़ित लोगों को यह संदेश भी दिया कि अमेरिका के लोग आपके साथ खड़े हैं। ट्रंप ने कहा कि इस समझौते ने ईरान को बड़ी मात्रा में धन दिया और इसे परमाणु हथियार हासिल करने से नहीं रोका।

गौरतलब है कि जुलाई 2015 में ओबामा प्रशासन के दौरान अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, चीन, फ्रांस और जर्मनी के साथ मिलकर ईरान ने वियना में परमाणु समझौता किया था। ट्रंप के फैसले का दुनियाभर में प्रभाव पड़ेगा, इससे ईरान की अर्थव्यवस्था प्रभावित होगी और पश्चिमी एशिया में तनाव बढ़ेगा।


जनता लाइव टीवी

Right Ads
Bottom ads
Google Play

© Copyright Jantatv 2016. All rights reserved. Designed & Developed by: Paramount Infosystem Pvt. Ltd.