tata sky
होम | देश | लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर उतरे फायटर जेट्स, देखने उमड़ी हजारों की भीड़

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर उतरे फायटर जेट्स, देखने उमड़ी हजारों की भीड़

 

उन्नाव: मंगलवार को भारतीय वायुसेना ने लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर एक नया इतिहास रचा है। इस एक्सप्रेस-वे पर वायुसेना के लड़ाकू विमानों की एक्सरसाइज चल रही थी। वायुसेना के एक दर्जन से अधिक फाइटर प्लेन के साथ ही चार मालवाहक विमान की हैरत में डालने वाली लैंडिग तथा टेक-ऑफ की। जिसे देखने वहां उमड़े हजारों लोगों ने इसका लुत्फ उठाया।

सर्वप्रथम सुबह 10 बजें दुनिया का सबसे बड़ा माल वाहक विमान हरक्युलिस सी-130 लैंड हुआ। इस विमान के लैंड करते ही गरुड़ कमांडो उतरे और उन्होंने पूरे एक्सप्रेस वे को अपने कब्जे में ले लिया।

इसके बाद एक के बाद एक वायुसेना के फाइटर जेट एक्सप्रेस वे पर टच डाउन करने लगे। इस लिस्ट में सबसे पहला फाइटर जेट जगुआर रहा। यह वायुसेना का बम वर्षक विमान है जो एक बार 4000 किलो से ज्यादा का वजन ले जा सकने में सक्षम है। इस दौरान एक के बाद एक तीन जगुआर फाइटर जेट्स ने टच डाउन किया।

इसके बाद वायुसेना के मिराज 2000 ने टच डाउन किया। यह जगुआर के मुकाबले हल्का फाइटर जेट्स हैं।

इसके बाद तीसरी लाइन में सुखोई 30 ने लो ओवरशूट किया। भारतीय वायुसेना का यह फाइटर जेट 3000 किमी की दूरी तक हमला करने में सक्षम है। इसके बाद इन जेट्स ने भी टच डाउन किया। आपको बता दें कि  भारतीय वायुसेना ये अभ्यास इसलिए कर रही है ताकि किसी आपात स्थिति में इसी तरह एयरस्ट्रिप का इस्तेमाल कर भारतीय लड़ाकू जेट लैंड कर सकें या फिर उड़ान भर सकें।

आपको ये भी बता दें कि जो एयरक्राफ्ट आज अभ्यास में शामिल हुए उन्होनें कहां से उड़ान भरी थी. AN 32 आगरा से, जगुआर गोरखपुर से, मिराज ग्वालियर से, सुखोई बरेली से और C130J ने हिंडन से उड़ान भरी थी।


जनता लाइव टीवी

Right Ads
Google Play

© Copyright Jantatv 2016. All rights reserved. Designed & Developed by: Paramount Infosystem Pvt. Ltd.