यूपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने राहुल गांधी के बयान पर EC को भेजी रिपोर्ट          यूपी: सीएम योगी संभल में आज करेंगे चुनावी रैली को संबोधित          सीएम योगी आज लखनऊ के हनुमान मंदिर में करेंगे पूजा          72 घंटे का बैन खत्म होने के बाद आज फिर चुनाव प्रचार में उतरेंगे सीएम योगी          
होम | बिजनेस | बेरोजगारी या बेरोजगारी रोजगार की तलाश, वर्तमान में नहीं कार्यरत

बेरोजगारी या बेरोजगारी रोजगार की तलाश, वर्तमान में नहीं कार्यरत

बेरोजगारी या बेरोजगारी रोजगार की तलाश में सक्रिय रूप से एक स्थिति है, लेकिन वर्तमान में यह कार्यरत नहीं है. बेरोजगारी दर बेरोजगारी की व्यापकता का महज एक पैमाना है और इसकी गणना वर्तमान में श्रम बल में सभी व्यक्तियों द्वारा बेरोजगार व्यक्तियों की संख्या को विभाजित करके प्रतिशत के रूप में की जाती है.जून 2018 में बेरोजगारी दर बढ़कर 4.0 प्रतिशत हो गई. जून 2018 में बेरोजगारी की दर 0.2 प्रतिशत बढ़कर 4.0 प्रतिशत हो गई और बेरोजगारों की संख्या 6.6 मिलियन हो गई. मई 2018 में बेरोजगारी की दर 3.8 प्रतिशत और जून 2017 में 4.3 प्रतिशत थी.

ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिस्टिक्स के अनुसार, राष्ट्रीय बेरोजगारी दर नवंबर 2018 तक 3.7 प्रतिशत की दर से बनी. नवंबर 2018 में लगभग 155,000 नौकरियां पैदा हुईं और राष्ट्रीय बेरोजगारी दर 3.7 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रही.

वैसे तो नोटबंदी को मोदी सरकार ब्लैसकमनी के खिलाफ बड़ा फैसला बताती रही लेकिन इस फैसले की वजह से बेरोजगारी में जबरदस्तद बढ़ोतरी हुई है.  नेशनल सैंपल सर्वे ऑफिस (NSSO) के ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में बेरोजगारी की दर 6.1 फीसदी है. यह आंकड़ा 45 सालों के उच्चहतम स्तर पर है. इससे पहले  1972-73 में देश में बेरोजगारी की दर 6 फीसदी से ज्यादा थी. अहम बात ये है कि आंकड़े नोटबंदी के बाद के हैं.


जनता लाइव टीवी

Right Ads
Google Play

© Copyright Jantatv 2016. All rights reserved. Designed & Developed by: Paramount Infosystem Pvt. Ltd.