होम | बिजनेस | 2000 हजार के नोट की छपाई पर लगी रोक, रिपोर्ट में बड़ा खुलासा

2000 हजार के नोट की छपाई पर लगी रोक, रिपोर्ट में बड़ा खुलासा

 

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 2000 रुपये के नोटों की छपाई घटाकर 'न्यूनतम' कर दी है. बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि सरकार और आरबीआई बाजार में नोटों उपलब्धता के हिसाब से समय-समय पर उनकी छपाई की संख्या के बारे में फैसला करते हैं.

आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने कहा कि मूल्य के संदर्भ में कुल मुद्रा का 35 फीसदी 2,000 रुपये के नोट के रूप में प्रचलन में है. उन्होंने कहा, 'नोटों की छपाई जरूरत के हिसाब से की जा रही है. हमारे पास प्रणाली में जरूरत से अधिक 2,000 रुपये के नोट हैं, जोकि कुल मूल्य का 35 फीसदी है. हाल में 2,000 रुपये के नोटों की छपाई बंद करने का कोई फैसला नहीं किया गया है'. 

आपको बता दें कि आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग का बयान ऐसे समय में सामने आया है, जब इस बात की जोर-शोर से चर्चा की जा रही थी कि सरकार ने 2,000 रुपये के नोटों की छपाई पूरी तरह बंद कर दी है और धीरे-धीरे ये नोट चलन से बाहर हो जाएंगे. आपको बता दें कि सरकार ने साल 2016 के नवंबर में नोटबंदी लागू की थी, जिसके बाद 1000 और 500 रुपये के नोट को प्रचलन से बाहर कर नया 2,000 रुपये का नोट लांच किया गया था.

 


जनता लाइव टीवी

Right Ads
Google Play

© Copyright Jantatv 2016. All rights reserved. Designed & Developed by: Paramount Infosystem Pvt. Ltd.