होम | पंजाब | नहीं रहे 'बॉर्डर' के मेजर कुलदीप सिंह चांदपुरी, 100 सैनिकों के साथ 2000 PAK फौजियों को खदेड़ा था

नहीं रहे 'बॉर्डर' के मेजर कुलदीप सिंह चांदपुरी, 100 सैनिकों के साथ 2000 PAK फौजियों को खदेड़ा था

 

चंडीगढ़। भारत-पाकिस्‍तान की लड़ाई के हीरो रहे ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी का निधन हो गया है. लोंगेवाला की लड़ाई के हीरो महावीर चक्र विजेता ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी ने शनिवार सुबह नौ बजे अंतिम सांस ली. उनका माेहाली के फोर्टिस हॉस्पिटल में देहांत हुआ. वह ब्‍लड कैंसर से पीडि़त थे. उनकेे जीवन पर मशहूर बॉलीवुड फिल्‍म बॉर्डर बनी थी. 78 साल के ब्रिगेडियर चांदपुरी लंबे समय से बीमार चल रहे थे.

1971 में पाकिस्तान के साथ लड़ाई के दौरान 100 सैनिकों की एक छोटी सी टुकड़ी का नेतृत्व करते हुए लोंगेवाला पोस्ट पर 2000 पाकिस्तानी सैनिकों के मंसूबे नाकाम किए थे. उन्होंने 40 टैंकों के साथ पाकिस्तान को पीछे हटने पर मजबूर कर दिया था.

चांदपुरी के नेतृत्व में भारतीय सेना ने 4-5 दिसंबर की रात पाकिस्तान को पीछे हटा दिया था. 5 दिसंबर की सुबह इंडियन एयर फोर्स ने भारतीय सेना की मदद के लिए एयरक्राफ्ट भेजे क्योंकि भारतीय वायुसेना के पास नाइट विजन एयक्राफ्ट नहीं थे.

इस लड़ाई में मिली जीत के बाद कुलदीप सिंह चांदपुरी को महावीर चक्र से सम्मानित किया गया था. महावीर चक्र सेना का दूसरा सबसे बड़ा पुरस्कार है.

निर्देशक जेपी दत्ता की फिल्म बॉर्डर, लोंगेवाला वॉर पर बनाई गई है. चांदपुरी का किरदार बॉलीवुड सुपरस्टार सनी देओल ने निभाया था. चांदपुरी ब्रिगेडियर पोस्ट से रिटायर हुए थे. उनके परिवार में पत्नी के साथ तीन बच्चे हैं.


जनता लाइव टीवी

Right Ads
Google Play

© Copyright Jantatv 2016. All rights reserved. Designed & Developed by: Paramount Infosystem Pvt. Ltd.