tata sky
होम | देश | रेलवे कर्मी के नकली पास के खेल का हुआ पर्दाफाश, उत्तर रेलवे को किया गया अलर्ट

रेलवे कर्मी के नकली पास के खेल का हुआ पर्दाफाश, उत्तर रेलवे को किया गया अलर्ट

 

रेलवे में कर्मचारियों के फर्जी पास पर फ्री ट्रेन यात्रा का खेल हो रहा है। एसी कोच में फ्री यात्रा के जुगाड़ में फर्जी पास बनाए जा रहे हैं। ऐसे दो पास को रेलवे अधिकारियों ने जब्त किए हैं और इस मामले की जांच के लिए विजिलेंस और रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) को पत्र लिखा है।

 

कंप्यूटरीकृत आरक्षण कार्यालय में फर्जी टिकटों पर बुकिंग न हो, इसको लेकर भी रेलवे अलर्ट हो गया है। उत्तर रेलवे ने दिल्ली, अंबाला, लखनऊ, मुरादाबाद और फिरोजपुर के सीनियर डीसीएम को लिखित आदेश जारी किए हैं। इसके लिए रिजर्वेशन कार्यालय के कर्मियों को पास पर टिकट जारी करने से पहले सावधानी बरतने की हिदायत दी गई है।

 

सूत्रों के मुताबिक, भारतीय रेल में कर्मियों को ड्यूटी पास और सुविधा पास अलग-अलग जारी किए जाते हैं। इन पास के आधार पर रिजर्वेशन कार्यालय में अलग-अलग रैंक के मुताबिक फर्स्‍ट एसी तक की टिकट फ्री में जारी होती है। इन पास के लिए कंफर्म कोटा निर्धारित है। हाल ही में ऐसे कर्मियों के फर्जी पास के आधार ठग टिकट बुक करवाने चले गए। इन पर कर्मियों का नाम, विभाग आदि दर्ज था।

 

टिकट बुक करते कर्मी को पास पर शक हुआ। अभी कर्मी इसकी छानबीन ही कर रहा था कि टिकट बुक करवाने आया व्यक्ति भाग निकला। इस तरह का एक और मामला भी सामने आया था। मामला उत्तर रेलवे के मुख्य वाणिज्य प्रबंधक तक पहुंचा जिसके बाद सभी मंडलों को लिखित आदेश जारी कर दिए गए।

 

उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी नितिन चौधरी ने कहा कि यदि रेलकर्मी के पास का दुरुपयोग होता है तो उसे नौकरी से बर्खास्त कर दिया जाता है।

 

 


जनता लाइव टीवी

Right Ads
Google Play

© Copyright Jantatv 2016. All rights reserved. Designed & Developed by: Paramount Infosystem Pvt. Ltd.