अखिलेश यादव ने कहा- जो कांग्रेस है वो बीजेपी है और जो बीजेपी है वो कांग्रेस है           केरल: कोच्‍च‍ि पहुंची तृप्‍त‍ि देसाई ने कहा- सबरीमाला में पूजा करना हमारा मिशन           किम जोंग के सुपरविजन में उत्‍तरी कोरिया ने नए हथियार हाईटेक का किया परिक्षण           पेट्रोल की कीमत में गिरावट, दिल्‍ली में 18 पैसे की कमी के बाद 77.10 रुपए प्रति लीटर हुआ           डीजल की कीमत में गिरावट, दिल्‍ली में 16 पैसे की कमी के बाद 71.93 रुपए प्रति लीटर हुआ           J-K: आतंकियों द्वारा पुलवामा से अगवा किए गए नागरिक का बुलेट से छलनी शव मिला           दिल्ली: पारिवारिक झगड़े के बाद हेड कॉन्स्टेबल ने की खुदकुशी           सबरीमाला विवाद: टैक्सी ड्राइवरों का तृप्ति देसाई को निलक्कल ले जाने से इनकार           सबरीमाला विवाद: मुझ पर हमला हो सकता है, मुझे धमकियां मिली- तृप्ति           अमृतसर में आतंकी जाकिर मूसा के घुसने की खबर, पुलिस ने लगाए पोस्टर          
होम | दुनिया | जापान: बड़े बदलाव से गुजर रहा भारत, बोले- पूरी दुनिया कर रही भारत की तारीफ- PM नरेंद्र मोदी

जापान: बड़े बदलाव से गुजर रहा भारत, बोले- पूरी दुनिया कर रही भारत की तारीफ- PM नरेंद्र मोदी

 

टोक्यो: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिलहाल जापान के दौरे पर हैं. वे वहां भारत-जापान वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा लेने गए हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने टोक्यो में भारतीय समुदायों के द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भी गए और वहां भारतीय नागरिकों को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि जिस तरह दिवाली में दीपक जहां रहता है वहां उजाला फैलाता रहता है उसी तरह आप भी जापान और दुनिया के हर कोने में अपना और देश का नाम रोशन करें, यही मेरी आप सबके लिए बहुत शुभकामनाएं हैं.

पीएम मोदी ने भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि जापान में बसे भारतीयों ने जापानी दोस्तों के साथ मिलकर हमेशा से ही देश के लिए बहुत बड़ा योगदान दिया है. स्वामी विवेकानंद जी को, नेताजी सुभाष चंद्र बोस को, भारत की आजादी के आंदोलन को जो सहयोग जापान से मिला है, वो करोड़ों भारतीयों के दिल में हमेशा रहेगा.

उन्‍होंने कहा कि भारत में चल रही डिजिटल ट्रांजेक्‍शन की हमारी आधुनिक व्यवस्था, जैसे भीम एप और रुपे कार्ड, इनको लेकर भी दुनिया के अनेक देशों में उत्सुकता है. मेक इन इंडिया आज ग्‍लोबल ब्रांड बनकर उभरा है. आज हम ना सिर्फ भारत के लिए बल्कि दुनिया के लिए बेहतरीन उत्‍पाद बना रहे हैं. विशेषतौर पर इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और ऑटोमोबाइल मैन्‍युफैक्‍चरिंग में भारत ग्‍लोबल हब बनता जा रहा है.

पीएम मोदी ने कहा कि हमने बहुत ही कम खर्च में चंद्रयान और मंगलयान अंतरिक्ष में भेजा. अब 2022 तक भारत गगनयान भेजने की तैयारी में जुटा है. ये गगनयान पूरी तरह से भारतीय होगा और इसमें अंतरिक्ष जाने वाला भी भारतीय होगा. बुलेट ट्रेन से लेकर स्‍मार्ट सिटी तक आज जो न्‍यू इंडिया का नया इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार हो रहा है. उसमें जापान की भागीदारी है. भारत की मैन पावर, भारत की युवा शक्ति को भी जापान की स्किल का लाभ मिल रहा है.

पीएम मोदी ने कहा कि भारत में नीतियों का निर्माण हो रहा है. जनसेवा के क्षेत्र में काम किए जा रहे हैं. उसकी दुनिया भर में तारीफ और चर्चा की जा रही है. चैम्पियंस ऑफ अर्थ एंड सियोल पीस प्राइज के तौर पर भारत को सम्मानित किया गया. भले ही मोदी को सम्मानित किया गया हो, लेकिन मेरा योगदान माला के उस धागे की तरह है जो मनके को पिरोता है और संगठित होकर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है. उन्‍होंने कहा कि हमारा देश आप जैसे मोतियों से भरा पड़ा है. सिर्फ एक संगठित प्रयास की आवश्यक्ता थी जो पिछले 4 सालों से हम कर रहे हैं.


जनता लाइव टीवी

Right Ads
Google Play

© Copyright Jantatv 2016. All rights reserved. Designed & Developed by: Paramount Infosystem Pvt. Ltd.