tata sky
होम | देश | दिल्ली वालों का जीना हुआ मुश्किल, आंधी-तूफान ने तोड़ा लोगों का दम

दिल्ली वालों का जीना हुआ मुश्किल, आंधी-तूफान ने तोड़ा लोगों का दम

 

दिल्ली वालों का सांस लेना अब मुश्किल हो गया है। राजस्थान से चल रही धूल भरी आंधी ने दिल्ली वालों का जीना दुश्वार कर दिया है। इस धूल और धुंध का आलम ऐसा है कि दिन में अब सूरज भी धुंधला दिखाई देता है। दिल्ली से सटे नोएडा में तो हालात और भी गंभीर हैं। सिर्फ दिल्ली और नोएडा ही नहीं, देश के कई हिस्सों में मौसम खराब है। यूपी में चल रही खतरनाक आंधी और धूलभरे तूफान से 13 लोगों की मौत भी हो गई है। इसके अलावा पूर्वोत्तर के कई राज्यों में बाढ़ जैसे स्थिति बनी हुई है। कर्नाटक और पश्चिम बंगाल में भी लोग आराम की ज़िंदगी नहीं जी पा रहे हैं। वहां भी बारिश से लोगों की मुश्किलें बढ़ी हुई हैं।

 

नोएडा में पीएम 10 का स्तर 1135 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर तक पहुंच गया है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर में अगले तीन दिन तक इसी तरह के हालात बने रहेंगे।

 

बता दें दिल्ली में पीएम 10 का स्तर 981, पीएम 2.5 का स्तर 200, नोएडा में पीएम 10 का स्तर 1135 तो पीएम 2.5 का स्तर 444 है। जबकि गाजियाबाद में पीएम 10 का स्तर 922 और पीएम 2.5 का स्तर 458 है।

 

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि, दिल्ली-एनसीआर का मौसम खराब होने की वजह ईरान और दक्षिण अफगानिस्तान की तरफ से आ रही धूल भरी हवाएं हैं। जो 20 हज़ार फीट की ऊंचाई से राजस्थान से होते हुए दिल्ली में दस्तक दे रही हैं और इसकी वजह से वातावरण में धूल छा गई है। वैज्ञानिकों के अनुसार अगले 4 दिन तक दिल्ली में हालात ऐसे ही रहेंगे।

 

हालांकि, मौसम विभाग का यह भी कहना है कि 16 जून के बाद दिल्ली वालों को गर्मी और धूल भरी आंधी से राहत मिल सकती है। क्योंकि दिल्ली में 16 जून से बारिश के आने का अनुमान लगाया जा रहा है।

 

बता दें इस वर्ष दिल्ली में पिछले 8 साल की सबसे गर्म सुबह का रिकॉर्ड दर्ज हुआ है। यहां न्यूनतम तापमान बढ़कर 34 डिग्री हो गया, जबकि सामान्य तापमान 6 डिग्री रहा।

 

मौसम की समीक्षा सरकार द्वारा भी की जाएगी। यदि आज शाम तक प्रदूषण ऐसा ही रहा तो शाम से ट्रक, कंस्ट्रक्शन साइट्स पर कुछ दिनों के लिए रोक लगाई जा सकती है।


जनता लाइव टीवी

Right Ads
Google Play

© Copyright Jantatv 2016. All rights reserved. Designed & Developed by: Paramount Infosystem Pvt. Ltd.