होम | दुनिया | पनामा पेपर: नवाज को 10 साल, बेटी मरियम को 7 साल की सजा

पनामा पेपर: नवाज को 10 साल, बेटी मरियम को 7 साल की सजा

 

इस्लामाबाद.पनामा पेपर में नाम आने के बाद सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर चले रहे मुकदमे में पाकिस्तान की एकाउंटैबलिटी कोर्ट यानी जवाबदेही न्यायालय ने लंदन के एवेनफील्ड में 4 फ्लैट्स खरीदने के मामले में भ्रष्टाचार के आरोप में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को 10 साल, बेटी मरयम नवाज शरीफ को 7 साल और दामाद कैप्टन सफदर को 1 साल की जेल की सजा सुनाई है। नवाज और मरयम पर सजा के साथ-साथ 80 लाख पाउंड और 20 लाख पाउंड का जुर्माना भी लगाया गया है।

कोर्ट ने शरीफ के खिलाफ तीन भ्रष्टाचार संदर्भों में से पहले ही अपने फैसले को आरक्षित कर दिया था। वहीं उनकी बेटी मरियम नवाज और दामाद कैप्टन (सेवानिवृत्त) मोहम्मद सफदर के खिलाफ सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों के तहत भ्रष्टाचार पर निगरानी रखने वाली एजेंसी ने फाइल दायर की गई थीं। मरियम के पति कैप्टन को भ्रष्टाचार मामले में 1 साल की सजा सुनाई गई है। 

कोर्ट के इस फैसले के बाद मरियम नवाज अब चुनाव भी नहीं लड़ पाएंगी, जो पीएमएल-एन के टिकट से एनए-127 संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ने जा रही थीं।  

कोर्ट के इस फैसले के बाद नवाज शरीफ के भाई और पंजाब प्रांत के सीएम रह चुके शहबाज शरीफ ने कहा कि वे इस फैसले के खिलाफ कानूनी और संवैधानिक रास्ता अपनाकर लड़ाई जारी रखेंगे। शहबाज ने कहा कि पीएमएल-एन के हमारे सभी उम्मीदवार चुनाव लड़ने जा रहे हैं और अपने चुनावी अभियान के दौरान वे इस निर्णय खिलाफ आवाज निराशा व्यक्त करेंगे। 

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल जुलाई में नवाज शरीफ को भ्रष्टाचार के मामले में दोषी पाया था, जिसके बाद उन्हें प्रधानमंत्री पद छोड़ना पड़ा था। हालांकि, कोर्ट ने नेशनल अकाउंटेबिलिटी कोर्ट (एनएबी) ने नवाज के पूरे परिवार के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले में जांच के आदेश दिए थे। जिसके बाद एनएबी ने कोर्ट में मरियम और उनके पति के खिलाफ सबूत पेश किए थे। 

नवाज ने अपनी अनुपस्थिति की वजह से गुरुवार को एनएबी को एक लेटर लिखकर सुनवाई को आगे बढ़ाने की मांग की थी। बता दें कि नवाज शरीफ इन दिनों लंदन में हैं, जहां वे अपनी पत्नी का इलाज करवा रहे हैं। 


जनता लाइव टीवी

Right Ads
Google Play

© Copyright Jantatv 2016. All rights reserved. Designed & Developed by: Paramount Infosystem Pvt. Ltd.