Top ADVT
होम | खेल | न्यूजीलैंड ने बनाया क्रिकेट का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, 50 ओवरों में बना डाले 490 रन

न्यूजीलैंड ने बनाया क्रिकेट का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, 50 ओवरों में बना डाले 490 रन

 

न्यू जीलैंड महिला क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक पारी में सर्वोच्च स्कोर का वर्ल्ड रेकॉर्ड अपने नाम कर लिया। न्यू जीलैंड ने आयरलैंड के खिलाफ खेले जा रहे वनडे मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट के नुकसान पर 490 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पुरुष और महिला क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर है। 

कीवी टीम के लिए कप्तान सूजी बेट्स ने सबसे ज्यादा 151 रन बनाए, जिसके लिए उन्होंने 94 गेंदों का सामना किया और 24 चौके और दो छक्के लगाए। मैडी ग्रीन ने भी 77 गेंदों पर 121 रनों की पारी खेली, जिसमें 15 चौके और एक छक्का शामिल रहा। इनके अलावा जदेस वाकिसन ने नाबाद 62 और अमेलिया केर ने नाबाद 81 रन बनाए। आयरलैंड के खिलाफ इस मैच में न्यूजीलैंड की तरफ से पहले विकेट के लिए सूजी बेट्स और जदेस वाकिसन के बीच 172 रन की साझेदारी हुई। आयरलैंड की ओर से कारा मरे ने 10 ओवरों में 121 रन देकर दो विकेट लिए। लोउसी लिटल, गेबी लेविस और लारा मारिट्ज ने 92-92 रन लुटाए। 

इससे पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के ही नाम था। कीवी महिलाओं ने पाकिस्तान के खिलाफ 29 जनवरी 1997 को क्राइस्टचर्च में पांच विकेट पर 455 रन बनाए थे। लगभग 20 वर्ष के बाद न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ते हुए एक नया विश्व रिकॉर्ड कायम कर दिया। पुरुष क्रिकेट में एक पारी में सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम है जिसने 30 अगस्त 2016 को पाकिस्तान के खिलाफ नॉटिंघम में तीन विकेट पर 444 रन का स्कोर बनाया था। 


जनता लाइव टीवी

Right Ads
Bottom ads
Google Play

© Copyright Jantatv 2016. All rights reserved. Designed & Developed by: Paramount Infosystem Pvt. Ltd.