होम | दुनिया | पहले मलेशियाई PM ने जाकिर नाईक को भारत भेजने से किया इनकार, फिर की जाकिर से मुलाकात

पहले मलेशियाई PM ने जाकिर नाईक को भारत भेजने से किया इनकार, फिर की जाकिर से मुलाकात

 

मलेशियाई प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने इस्लामिक प्रचारक जाकिर नाईक से मुलाकात की है. बता दें मुलाकात से एक दिन पहले शुक्रवार को मलेशिया के प्रधानमंत्री ने जाकिर नाईक को प्रत्यर्पित कर भारत भेजने से इनकार कर दिया था. इस संदर्भ में मोहम्मद ने कहा था कि जब तक वह हमारे देश में कोई दिक्कत खड़ी नहीं कर रहे हैं तब तक उनका प्रत्यर्पण नहीं किया जाएगा. बता दें जाकिर नाईक को मलेशिया की नागरिकता भी प्राप्त है.

 

बता दें पिछले कुछ दिनों में खबर आई थी कि जाकिर को भारत लाया जा सकता है, लेकिन बाद में विदेश मंत्रालय ने साफ किया कि ये खबरें सही नहीं हैं. इसके बाद जाकिर ने भी अपनी गिरफ्तारी और भारत आने की खबरों को खारिज किया था.

 

जनवरी में भारत ने मलेशिया सरकार से नाईक को स्वदेश भेजने का औपचारिक अनुरोध किया था. वह भारत में नफरत फैलाने वाले अपने भाषणों से युवाओं को आतंकवादी गतिविधयों के लिए उकसाने और मनी लॉन्ड्रिंग जैसे मामलों का आरोपी है. दोनों देशों में प्रत्यर्पण संधि के बावजूद मलेशिया नाईक को भारत भेजने के लिए तैयार नहीं है.

 

बता दें नाईक के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम (UAPA) और भारतीय दंड विधान की धारा 20 (b), 153 (a), 295 (a), 298 and 505 (2) के तहत आरोप तय किए गए थे. बांग्लादेश में आतंकी हमले को अंजाम देने वाले आतंकियों ने जब जाकिर से प्रभावित होने की बात कबूली, तो वो एक जुलाई, 2016 को भारत से भाग गया. इसके बाद जाकिर के एनजीओ को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बैन कर दिया था.


जनता लाइव टीवी

Right Ads
Google Play

© Copyright Jantatv 2016. All rights reserved. Designed & Developed by: Paramount Infosystem Pvt. Ltd.