होम | सेहत | नहीं जानते होंगे गन्ने के जूस के ये नायाब फायदे, डायबिटीज में करता है दवाई का काम

नहीं जानते होंगे गन्ने के जूस के ये नायाब फायदे, डायबिटीज में करता है दवाई का काम

 

नई दिल्ली: धूप में आपका हाल बेहाल हो जाए तो बस एक गिलास गन्‍ने का जूस राहत देने के लिए काफी है। गन्‍ने के जूस में वो सारी खूबियां हैं जो एक ड्रिंक में होनी चाहिए यानी कि यह मीठा, टेस्‍टी, ताजगी से भरपूर और बेहद हेल्‍दी है। जब सूरज आपकी सारी एनर्जी सोख ले तब गन्‍ने का जूस उसकी भरपाई कर देता है। लेकिन क्‍या गन्‍ने के जूस का यही एक फायदा है? जी नहीं, दरअसल, गन्‍ने का जूस गुणों का खजाना है और यह आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। यहां पर हम आपको गन्‍ने के जूस के ऐसे ही 6 फायदों के बारे में बता रहे हैं:

पथरी से राहत

रोज़ाना एक गिलास गन्‍ने का जूस पीने से यूटीआई इंफेक्‍शन होन का खतरा नहीं रहता है. यही नहीं गन्‍ने का जूस किडनी स्‍टोन को हटाने में भी कारगर है. साथ ही यह किडनी की कार्यप्रणाली को भी ठीक रखता है।

दांत और हड‍्डियां होंगी मजबूत

गन्‍ने में भरपूर मात्रा में कैल्‍शियम पाया जाता है जो आपके शरीर की हड्डियों और दांतों के लिए बेहद गुणकारी है और साथ ही उन्हें मजबूत बनाने में भी मदद करता है।

एनर्जी का भंडार

गर्मियों के दिनों में रोड के किनारे गन्‍ने के जूस के ढेर सारे स्‍टॉल लगे रहते हैं। गर्मियों में खुद को डिहाइड्रेशन से बचाना बहुत जरूरी होता है। गन्‍ने में मौजूद चीनी आपके लो ब्‍लड शुगर लेवल को ठीक करके आपको ऊर्जावान बनाए रखती है।

पीलिया में फायदेमंद

आयुर्वेद में पीलिया के इलाज में गन्‍ने के जूस का इस्‍तेमाल दवाई के रूप में किया जाता है। गन्‍ने का रस लीवर को मजबूत बनाने का काम करता है। पीलिया तब होता है जब लीवर कमजोर हो जाए और वह खाने को पचा नहीं पाता है। ऐसे में गन्‍ने का रस खोए हुए प्रोटीन और अन्‍य पोषक तत्‍व के नुकसान की भरपाई करने का काम करता है।

पिम्पल्स का इलाज

रोज एक गिलास गन्‍ने का जूस पीने से कील-मुंहासे आपसे दूर रहते हैं। अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हो गए हैं तो आप उन पर गन्‍ने का रस मलकर राहत पा सकते हैं। इसके लिए मुल्‍तानी मिट्टी में गन्‍ने का रस मिलाकर इस लेप को चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के लिए इसे सूखने दें फिर साफ पानी से चेहरा धो लें।

डायबिटीज की दवाई

गन्‍ने का जूस लो ग्लिसमिक ड्रिंक है। यही वजह है कि डायबिटीज के मरीजों को बार-बार गन्‍ने का जूस लेने की सलाह दी जाती है। यह एक ऐसी ड्रिंक जो डायबिटीज के मरीजों के शुगर लेवल को ज्‍यादा प्रभावित नहीं करती है और उसे अचानक बढ़ने भी नहीं देती। हालांकि, इसे रोजाना अपनी डाइट का हिस्‍सा बनाने से पहले डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें। 


जनता लाइव टीवी

Right Ads
Google Play

© Copyright Jantatv 2016. All rights reserved. Designed & Developed by: Paramount Infosystem Pvt. Ltd.