होम | देश | जानें क्यों अब 10 नहीं 13 अंको का होगा आपका मोबाइल नंबर

जानें क्यों अब 10 नहीं 13 अंको का होगा आपका मोबाइल नंबर

 

नई दिल्ली: अगर आप भी मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बता दें कि जल्द ही आपको मोबाइल नंबर बदलने वाला है। जी हां, संचार मंत्रालय द्वारा लिए गए इस फैसले के अनुसार 1 जुलाई से सभी के मोबाइल नंबर 10 की जगह 13 अंको के हो जाएंगे।

खबरों की मानें तो इसके पीछे वजह है मोबाइल ग्राहकों का बढ़ना। दरअसल, यह फैसला ग्राहकों की संख्या में निरंतर बढ़ोत्तरी को ध्यान में रख कर लिया गया है। बता दें कि केंद्रीय संचार मंत्रालय ने भी इस संबंध में सभी राज्यों को निर्देश जारी कर दिये हैं। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, पिछले दिनों दिल्ली में हुई बैठक में मोबाइल नंबर 13 अंकों का करने का निर्णय किया गया है। वहीं, 10 अंकों के मोबाइल नंबर को एक अक्तूबर, 2018 से लेकर 31 दिसंबर, 2018 तक बदल दिया जायेगा।

जानकारी के मुताबिक, ग्राहकों की संख्या में हो रहे लगातार विस्तार के कारण 10 अंकों की श्रेणी में नये मोबाइल नंबरों की गुंजाइश शेष नहीं है। इसलिए 10 अंकों से अधिक अंकों की सीरीज शुरू किये जाने का फैसला किया गया है।

बताते चलें कि मोबाइल नंबर की 13 अंकों की नई सीरीज के मद्देनजर देश की सभी सेवा प्रदाता कंपनियों को सिस्टम अपडेट करने को कहा गया है। इस संबंध में सभी सर्कल की दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनियों को आदेश जारी कर दिया गया है। बीएसएनएल के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, दिसंबर 2018 तक पुराने मोबाइल नंबर भी इसी प्रक्रिया के तहत अपडेट किये जायेंगे।

इस संबध में मोबाइल हैंडसेट बनानेवाली कंपनियों को भी निर्देश जारी कर दिये गये हैं कि सभी मोबाइल कंपनियां अपने सॉफ्टवेयर को भी 13 अंकों के मोबाइल नंबर के अनुसार बाजार में उपलब्ध कराएं, ताकि उपभोक्ताओं को 13 अंकों का मोबाइल नंबर होने पर परेशानी न हो।

 


जनता लाइव टीवी

Right Ads
Google Play

© Copyright Jantatv 2016. All rights reserved. Designed & Developed by: Paramount Infosystem Pvt. Ltd.