सोनीपत से दिग्विजय चौटाला को JJP ने बनाया अपना उम्मीदवार           श्रीलंका धमाका : पुलिस ने अब तक 24 संदिग्धों को गिरफ्तार किया          श्रीलंका धमाका : पुलिस ने अब तक 24 संदिग्धों को गिरफ्तार किया           श्रीलंका धमाकों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 290 हुई          AAP उम्मीदवार आज भरेंगे पर्चा, कांग्रेस के खिलाफ पोल-खोल अभियान की तैयारी          तमिलनाडु: त्रिची जिले में करूपू स्वामी मंदिर के बाहर भगदड़, 7 मरे, 10 घायल          
होम | दुनिया | भारतवंशी कमला हैरिस ट्रंप को देंगी चुनौती, 2020 में होंगी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार

भारतवंशी कमला हैरिस ट्रंप को देंगी चुनौती, 2020 में होंगी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार

 

“फीमेल ओबामा” के रूप में मशहूर भारतीय मूल की पहली अमेरिकी सीनेटर कमला हैरिस ने घोषणा कि है कि वह आगामी 2020 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में अपनी उम्मीदवारी पेश करेंगी. कमला हैरिस डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से संभावित उम्मीदवारों में शामिल हैं. उनकी पार्टी ने हालिया मध्यावधि चुनावों में शानदार प्रदर्शन किया है. साथ ही, पिछले दो बरसों में कमला सीनेट में पार्टी की स्टार नेता के तौर पर उभरी हैं. वह मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से आवाज उठाने वाली मुखर नेताओं में शामिल हैं।

हैरिस ने एक ऑनलाइन वीडियो भी जारी कर अपने चुनावी अभियान की शुरुआत कर दी हैं। अगर कमला हैरिस जीत कर व्हाइट हाउस पहुंचती हैं, तो अमेरिका के इतिहास में राष्ट्रपति बनने वाली वह पहली महिला होंगी। 2016 में कैलिफोर्निया से कमला हैरिस अमेरिकी सीनेट के लिए चुनी गईं थीं। 

तुलसी गबार्ड के बाद हैरिस दूसरी भारतीय मूल की प्रेसिडेंट कैंडिडेट एबीसी न्यूज के प्रोग्राम में बात करते हुए हैरिस ने कहा, 'यह एक ऐसा समय है जब मुझे लगता है कि जिम्मेदारी की भावना महसूस करते हुए जो भी हम हैं उसके लिए खड़े हो और लड़े।' हैरिस के अलावा अब तक क्रिस्टियन गिलिब्रैंड, तुलसी गबार्ड और जुलियन कास्त्रो अगामी चुनाव में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में अपने आप को आगे कर चुके हैं। अपने चुनावी अभियान की शुरुआत करते हुए हैरिस ने कहा कि वह अपने देश को बेहतर बनाने के लिए लगातार लड़ती रहेंगी। हालांकि, दो सप्ताह पहले हैरिस ने कहा था कि वह फिलहाल राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए तैयार नहीं है।

कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल रह चुकीं हैं हैरिस 54 वर्षीय हैरिस कैलिफोर्निया की जूनियर सीनेटर हैं, जो 2017 में दूसरी अश्वेत महिला और अमेरिका के इतिहास में पहली बार दक्षिण एशियाई-अमेरिकी सीनेटर के रूप में सीनेट में शामिल हुईं थीं। हैरिस फिलहाल होमलैंड सिक्योरिटी एंड गवर्नमेंट अफेयर्स कमेटी, इंटेलिजेंस की सिलेक्ट कमिटी, ज्यूडिशियरी कमेटी और बजट कमेटी की सदस्या हैं। 2011 से 2017 तक कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल के रूप में काम कर चुकीं हैरिस हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट और कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से लॉ की पढ़ाई कर चुकी हैं।

हैरिस का इंडिया कनेक्शन कमला हैरिस वैसे तो अमेरिकी के ऑकलैंड में पली-बढ़ी हैं, लेकिन मूल रूप से उनका तालुक भारत के तमिलनाडु से हैं। उनकी मां तमिलनाडु की राजधानी चेन्‍नई की रहने वाली थीं, जो वर्ष 1960 में अमेरिका चली गई थी। हैरिस के पिता जैमकन-अमेरिकी मूल के नागरिक हैं। बता दें कि हैरिस को पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के भी काफी नजदीक माना जाता है। वहीं, अमेरिकी मीडिया भी मानता है कि सीनेटर कमला हैरिस में अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति बनने की सारी क्षमताएं हैं।

 


जनता लाइव टीवी

Right Ads
Google Play

© Copyright Jantatv 2016. All rights reserved. Designed & Developed by: Paramount Infosystem Pvt. Ltd.