tata sky
होम | फैशन/लाइफ स्टाइल | मेकअप के हैं शौकीन तो हो जाएं सावधान, हो सकते हैं यह नुकसान

मेकअप के हैं शौकीन तो हो जाएं सावधान, हो सकते हैं यह नुकसान

 

नई दिल्ली: आज कल हर व्यक्ति ही अच्छा दिखने और अच्छा पहनने की होड़ में लगा है, ऐसे में सुन्दर दिखने की इस चाहत में पुरुष और महिलाएं दोनों ही आगे हैं। चाहे बात पहनावे की हो या मेकअप की लोग इस पर पैसा खर्च करने से हिचकते नहीं हैं। मेकअप की बात करें तो महिलाएं इस पर ना जाने कितना ही खर्च  आसानी से कर देतीं हैं और खर्च करने के बाद भी उन्हें मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता। ऐसे में अगर आप भी मेकअप का शौक रखती हैं तो थोड़ा सावधान हो जाइए, क्योंकि हम आपको रोजाना मेकअप करने के ऐसे ही कुछ नुकसान बताएंगे जिससे आपकी त्वचा खराब हो सकती है।

आज बाजार में मेकअप के प्रोडक्ट्स की भीड़ लगी हुई है। एक से एक ब्रैंडिड प्रोडक्ट हो या उन प्रोडक्ट्स की कॉपी, सभी की बिक्री में दिन प्रतिदिन इजाफा हो रहा है। गौरतलब है कि इन लोकल मेकअप प्रोडक्ट के इस्तेमाल से लोगों को त्वचा में कई तरह की समस्याएं देखने को मिलती हैं। आपको बता दें कि इन मेकअप प्रोडक्ट्स में कई तरह के रसायन मौजूद होते हैं, जो हमारी त्वचा के नेचुरल ग्लो को दिन प्रतिदिन खत्म कर देते हैं। इतना ही नहीं अधिक मेकअप के इस्तेमाल से स्किन में एलर्जी और रुखेपन का खतरा भी रहता है।

मेकअप में चाहे वह काजल हो या फाउंडेशन, उन सभी से चेहरे को नुकसान पंहुचता है और साथ ही आंखों में भी जलन या खुजली जैसी समस्याएं भी देखने को मिलती है। 

आंखो में इंफेक्शन

काजल और आईलाइनर के ज्यादा इस्तेमाल करने से आंखें जल्द ही ड्राई हो जाती हैं। इससे आंखों में हर समय जलन, खुजली और भारीपन रहता है। साथ ही ज्यादा मस्कारा इस्तेमाल करने से पलकें भी झड़ने लगती हैं। कई बार काजल से आंखों में इंफेक्शन हो जाता है, जिससे आंखों में रेडनेस भी हो जाती है।

त्वचा पर एलर्जी

रोजाना मेकअप करने से कई तरह की स्किन एलर्जी हो सकती है. इसकी वजह से चेहरे पर रेडनेस होने लगती है। रोजाना मेकअप का इस्तेमाल करने से चेहरे के छिद्र बंद हो जाने का खतरा हमेशा बना रहता है। कई बार इस कारण चेहरे पर मुंहासे भी निकल जाते हैं।

उम्र से पहले बुढ़ापा

फाउंडेशन में मौजूद पिग्मेंट और कैमिकल्स, प्रदूषण के साथ मिलकर स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं, जिसकी वजह से स्किन लटकने लगती है और आप बूढ़े लगने लगते है। चहरे पर फाउंडेशन लगाने से त्वचा में कालापन आ सकता है, पिग्मेंनटेशन हो जाती है, एलर्जी से त्वचा में हल्के जख्म भी बन सकते हैं।

होंट होंगे काले और ड्राई

ज्यादा लिपस्टिक का प्रयोग करने से होंठो का कालापन बढ़ जाता है। लिपस्टिक में मौजूद कैमिकल्स आपके होठों का प्राकृतिक गुलाबीपन छीन लेते हैं। देर तक लिपस्टिक लगाने से त्वचा में सूजन व पीलापन भी आ सकती है।


जनता लाइव टीवी

Right Ads
Google Play

© Copyright Jantatv 2016. All rights reserved. Designed & Developed by: Paramount Infosystem Pvt. Ltd.