होम | हरियाणा | देश के 15 राज्यों में आंधी-तूफान और तेज बारिश का अलर्ट, हरियाणा में 2 दिन स्कूल बंद

देश के 15 राज्यों में आंधी-तूफान और तेज बारिश का अलर्ट, हरियाणा में 2 दिन स्कूल बंद

 

नई दिल्लीः देश के कम से कम 13 राज्यों और दो केन्द्र शासित प्रदेशों में आज आंधी-तूफान, भारी बारिश और ओलावृष्टि होने की आशंका है. यह जानकारी गृह मंत्रालय ने दी है. मंत्रालय ने बताया है कि जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ स्थानों पर सोमवार को आंधी-तूफान और ओलावृष्टि के साथ बारिश हो सकती है। वहीं पंजाब में भी देर रात आंधी के साथ बारिश हुई. उत्तराखंड के कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश आ सकती है और तेज हवाएं चल सकती हैं.

बता दें कि मौसम विभाग ने दिल्ली समेत 13 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में सोमवार को आंधी-तूफान, भारी बारिश और ओलावृष्टि संबंधित अलर्ट जारी किया है. गृह मंत्रालय से मिली सूचना के अनुसार, जम्मू कश्मीर , उत्तराखंड , हिमाचल प्रदेश,पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ , दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर भी गरज के साथ बारिश हो सकती है और तेज हवाएं चल सकती हैं. पश्चिमी राजस्थान में धूल भरी आंधी चल सकती है.

तो वहीं मौसम को देखते हुए हरियाणा सरकार ने 7 और 8 मई को स्कूल बंद रखने के आदेश जारी किए हैं. राज्य के शिक्षा मंत्री रामविलास शर्मा ने सभी सरकारी और निजी स्कूलों को दो दिन बंद रखने के आदेश जारी किए हैं. उन्होंने बताया कि बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए यह कदम उठाया गया है. मौसम वैज्ञानिक ने दूर-दराज क्षेत्रों में राज्य में सात और आठ मई को आंधी तूफान आने की चेतावनी जारी की थी। चेतावनी को देखते हुए हरियाणा राजस्व और आपदा प्रबंधन विभाग ने एक परामर्श के रूप में सुरक्षा सलाह जारी की.

पंजाब में मौसम विभाग की प्रमुख डॉ. कुलविंद्र सिंह गिल ने बताया कि अगले 48 से 72 घंटे तक पंजाब में तेज हवाएं चलने और बारिश होने का अनुमान जारी किया गया है. उन्होंने बताया कि बदलते मौसम से साफ संकेत मिल रहे हैं कि इस बार मानसून समय से पहले ही आ जाएगा. साथ ही विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है और लोगों को एहतियात कदम का पालन करना चाहिए और बच्चों तथा बूढ़ों पर ध्यान देना चाहिए. उन्होंने कहा कि सभी विभागों को सतर्क रहने को कहा गया है. बता दें कि पिछले हफ्ते धूल भरी आंधी, तेज बारिश और बिजली गिरने के कारण पांच राज्यों में 124 लोगों की मौत हो गयी थी और 300 से अधिक लोग घायल हो गये थे.


जनता लाइव टीवी

Right Ads
Google Play

© Copyright Jantatv 2016. All rights reserved. Designed & Developed by: Paramount Infosystem Pvt. Ltd.