Top ADVT
होम | हरियाणा | गुरुग्राम बनेगा देश का पहला सिस्टेमेटिक स्मार्ट ग्रिड वाला शहर, प्रोजेक्ट पर खर्च होगी 1600 करोड़ की

गुरुग्राम बनेगा देश का पहला सिस्टेमेटिक स्मार्ट ग्रिड वाला शहर, प्रोजेक्ट पर खर्च होगी 1600 करोड़ की

 

गुरुग्राम: साइबर सिटी गुरुग्राम देश का पहला सिस्टेमेटिक स्मार्ट ग्रिड वाला शहर बनने जा रहा है। स्मार्ट ग्रिड शुरू होने से गुरुग्राम ओवर हेड वायरलेस शहर बन जाएगा। इससे जहां 24 घंटे बिजली की व्यवस्था होगी तो वहीं लाइन लोसिस में भी कमी आएगी। 

 

अगले कुछ वक्त में गुरुग्राम की तस्वीर कुछ बदली-बदली नजर आने वाली है। जी हां, गुरुग्राम में लोगों को 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाने के उदेश्य से स्मार्ट ग्रिड प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो चुका है। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने पर गुरुग्राम की तकदीर और तस्वीर दोनों के बदलने की कल्पना साकार हो जाएगी। इस प्रोजेक्ट के लिए मल्टीनेशनल टैंडर आमंत्रित किए गए थे और 2 टैंडर किए भी जा चुके हैं। इस परियोजना के प्रथम चरण के तहत निर्माण कार्य इसी महीने में शुरू होने जा रहा है।  

 

गौरतलब है कि स्मार्ट ग्रिड प्रोजेक्ट अपनी ही तरह का अनूठा प्रौजेक्ट है, जिसके तहत गुरुग्राम शहर के सैक्टर-1 से 57 तक बिजली व्यवस्था का सुधारीकरण करने के साथ-साथ लोगों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति की सुविधा प्रदान की जाएगी और गुरुग्राम को डीजल जनरेटर मुक्त शहर बनाया जाएगा। साथ ही बिजली कटौती में भी कमी आएगी। ये सैक्टर दिल्ली-जयपुर नेशनल हाईवे के दोनो तरफ स्थित हैं और दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम में राजस्व का बहुत बड़ा स्त्रोत हैं। चार चरणों में पूरे होने वाले इस प्रोजेक्ट पर करीब 1600 करोड़ रुपये की राशि खर्च होगी। 

 

 

बताते चलें कि मार्च, 2019 तक के लक्ष्य को लेकर पूरा होने वाले इस प्रोजेक्ट में हरियाणा सरकार और केन्द्र सरकार दोनों की भागीदारी है और दोनों ही सरकारों का पैसा लगा है, ऐसे में यह प्रोजेक्ट गुरुग्राम वासियों के लिए मील का पत्थर साबित होगा। 


जनता लाइव टीवी

Right Ads
Bottom ads
Google Play

© Copyright Jantatv 2016. All rights reserved. Designed & Developed by: Paramount Infosystem Pvt. Ltd.