यूपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने राहुल गांधी के बयान पर EC को भेजी रिपोर्ट          यूपी: सीएम योगी संभल में आज करेंगे चुनावी रैली को संबोधित          सीएम योगी आज लखनऊ के हनुमान मंदिर में करेंगे पूजा          72 घंटे का बैन खत्म होने के बाद आज फिर चुनाव प्रचार में उतरेंगे सीएम योगी          
होम | बिजनेस | सरकार दे रही सस्‍ता सोना खरीदने का मौका, जानें इस स्कीम के बारे में

सरकार दे रही सस्‍ता सोना खरीदने का मौका, जानें इस स्कीम के बारे में

 

सस्ते में सोना खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए बेहतर मौका है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) की नई सीरीज सोमवार को लॉन्च हो गई है. इसमें आप 18 जनवरी 2019 तक निवेश कर सकते हैं. सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना की नई सीरीज के लिए 3,214 रुपये प्रति ग्राम का मूल्य तय किया. खास बात ये है कि गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने पर आपको ब्याज भी मिलेगा. इसके अलावा ऑनलाइन खरीदने पर सरकार 50 रुपये की छूट भी दे रही है.

सरकारी गोल्ड बॉन्ड योजना नवंबर 2015 में शुरू की गई थी, जिसका उद्देश्य सोने की फिजिकल डिमांड को कम करना है. बॉन्ड में न्यूनतम निवेश एक ग्राम है. घर में सोना खरीदकर रखने की बजाय अगर आप सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड में निवेश करते हैं, तो आप टैक्‍स भी बचा सकते हैं. इस योजना में सोने की सुरक्षा को लेकर किसी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं होती. चूंकि यह एक सरकारी योजना है, ऐसे में सोने की शुद्धता की पूरी गारंटी होती है. 

मिलेगी 50 रु. प्रति ग्राम छूट 
यह सॉवरेन गोल्ड बांड 2018-19 की 5वीं सीरीज है. सरकार ऑनलाइन आवेदन करने वालों और डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वाले निवेशकों को 50 रुपए प्रति ग्राम की छूट देगी. 

स्कीम की मैच्युरिटी 8 साल की है. किसी भी व्यक्ति के पास इस बॉन्ड को रखने के दो विकल्प होते हैं. निवेशक अपने बॉन्ड को किसी को भी ट्रांसफर कर सकते हैं, बशर्ते वह व्यक्ति स्कीम की शर्तों को पूरा करता हो. यदि आप समय से पहले बॉन्ड से बाहर निकलना चाहते हैं तो कम से कम 5 साल बीतने के बाद ही आप ऐसा कर सकते हैं.

इन बॉन्ड की बिक्री बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, चुने गए डाकघरों और स्टॉक एक्सचेंज के जरिए कर सकते हैं.  

इस स्कीम के सबसे छोटा बॉन्ड 1 ग्राम के सोने के बराबर होगा. कोई भी व्यक्ति एक साल में अधिकतम 500 ग्राम सोने का बॉन्ड खरीद सकता है.


जनता लाइव टीवी

Right Ads
Google Play

© Copyright Jantatv 2016. All rights reserved. Designed & Developed by: Paramount Infosystem Pvt. Ltd.