Top ADVT
होम | फैशन/लाइफ स्टाइल | पिम्पल, डैंड्रफ समेत पांए इन 4 समस्याओं से निजात, अपनाएं यह एक आसान उपाय

पिम्पल, डैंड्रफ समेत पांए इन 4 समस्याओं से निजात, अपनाएं यह एक आसान उपाय

नई दिल्ली: स्किन और हेयर संबंधी परेशानियों से आजकल हर व्यक्ति परेशान है। ऐसे में इन समस्याओं में कई कॉमन प्रोबलम जैसे पिम्पल, डैंड्रफ, स्किन समस्याएं आदि भी शामिल हैं। इन समस्याओं के चलते हर कोई इन से निजात पाने की हर मुमकिन कोशिश करता हैं लेकिन कोई खास फर्क देखने को नहीं मिलता।

आज हम आपको ऐसे ही एक आसान उपाय के बारें में बताएंगे, जिसके इस्तेमाल से आप बहुत ही आसानी से इन समस्याओं से निजात पा सकते हैं। इस आसान उपाय के लिए आपको जिस चीज की आवश्यक्ता होगी वह है नीम की पत्तियां। अगर आप हफ्ते में केवल दो बार नीम की पत्तियों वाले पानी से नहाते हैं तो आप कुछ ही दिनों में फर्क देख पाएंगे।
नीम की पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टी पाई जाती है। अगर हफ्ते में दो बार इसके पानी से नहाया जाए तो कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। 

नीम का पानी बनाने का तरीका

8 से 10 गिलास पानी में कुछ नीम की पत्तियां डालकर उबाल लें। ठंडा होने पर इस पानी को एक गिलास बाल्टी में मिलाकर नहाएं। ऐसा हफ्ते में दे बार कर सकते हैं।

 

आइए जाने नीम के पानी से नहाने के यह 4 फायदे

पिम्पल से छुटकारा-
नीम के पानी में मौजुद एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टी के कारण पिम्पल की प्रोबलम जल्द ही दुर हो जाती है।

स्किन इंफेक्शन से बचाव-
नीम त्वचा के लिए कई तरीके से फायदेमंद होता है, ऐसे में इसमें उपल्बध एंटीबैक्टीरियल और  एंटीफंगल प्रोपर्टी त्वचा को किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचा कर रखती है।

डैंड्रफ की प्रोबलम होगी दूर-
नीम त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी उतना ही कारगर है, नीम में मौजूद एंटीमाइक्रोबियल तत्वों के मौजूद होने के कारण बालों में डैंड्रफ की समस्या भी दूर हो जाती है।

पसीने की बदबू से राहत-
नीम के पानी से हफ्ते में दो बार नहाने से पसीने की बदबू से भी राहत मिलती है, नीम के पानी में मौजूद तत्व बॉडी के बैक्टीरिया को खत्म करता हैं और पसीने की बदबू को रोकता हैं। 


जनता लाइव टीवी

Right Ads
Bottom ads
Google Play

© Copyright Jantatv 2016. All rights reserved. Designed & Developed by: Paramount Infosystem Pvt. Ltd.