Top ADVT
ओडिशा में तितली तूफान से 57 लोगों की मौत, 57 हजार घर क्षतिग्रस्त           उमर खालिद पर हमला मामले में दिल्ली पुलिस ने चार्जशीट फाइल की           महाराष्ट्र में मोदी आज पीएम आवास योजना के लाभार्थियों से करेंगे मुलाकात           आज फिर पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया जाएगा आशीष पांडे           कोर्ट एमजे अकबर की मानहानि याचिका पर 31 अक्टूबर को सुनवाई करेगा           दिल्ली में अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा ND तिवारी का पार्थिव शरीर           हरियाणा- रेवाड़ी में स्कूल से लौट रही 7 साल की बच्ची का रेप, आरोपी गिरफ्तार           जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सेना पर आतंकी हमला, जैश ए मोहम्मद ने ली जिम्मेदारी           दिल्लीम- लगातार दूसरे दिन घटे तेल के दाम, 24 पैसे सस्ताो हुआ पेट्रोल           पुणे- पीएम मोदी से मिलने जा रहीं तृप्तीम देसाई पुलिस हिरासत में           सबरीमाला मंदिर- आंध्र की पत्रकार समेत 2 महिलाओं ने आधी यात्रा पूरी की           लखनऊ- कुंडा के विधायक राजा भईया आज दोपहर PC करेंगे           लखनऊ- कुंडा के MLA राजा भईया आज कर सकते हैं नई पार्टी का ऐलान         
होम | दुनिया | डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन की ऐतिहासिक मुलाकात, अहम मुद्दों पर बनी सहमति

डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन की ऐतिहासिक मुलाकात, अहम मुद्दों पर बनी सहमति

 

अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच आज ऐतिहासिक मुलाकात हुई। बता दें ट्रंप और किम जोंग उन के बीच दो बार मीटिंग हो चुकी है। जिसमें से पहली मीटिंग 50 मिनट की हुई थी और दूसरी 41 मिनट की। सूत्रों के अनुसार मीटिंग शुरू होने से पहले दोनों ने एक दूसरे से हाथ मिलाकर एक दूसरे का स्वागत किया। मुलाकात के बाद ट्रंप और किम काफी खुश भी नज़र आए और इस बैठक को सकारात्मक बैठक करार दिया। दो बार मीटिंग करने के बाद दोनों नेताओं ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की जिसमें उन्होंने सिंगापुर समझौते पर हस्ताक्षर किया। इसके अलावा ट्रंप-किम ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कुछ महत्वपूर्ण बातें भी कहीं:

 

-डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और नॉर्थ कोरियाई लीडर किम जोंग उन ने सिंगापुर समझौता साइन कर दिया है।

 

-दोनों नेताओं के बीच एक व्यापक दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर हुए हैं। बता दें इस दस्तावेज़ में परमाणु हथियारों के खात्मे का अहम करार भी शामिल है।

 

-प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण पर ट्रंप ने कहा कि हमने एक 'विशेष अनुबंध' तैयार किया है और निरस्त्रीकरण की प्रक्रिया बहुत ही जल्द शुरू की जाएगी।

 

-इतना ही नहीं प्रेस कॉन्फ्रेंस में किम ने यह भी कहा कि हम एक बड़ी समस्या का हल करने जा रहे हैं, दुनिया को जल्द ही एक बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा।

 

-पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि वे किम जोंग उन को व्हाइट हाउस भी बुलाएंगे।

 

-डोनाल्ड ट्रंप ने किम जोंग उन की तारीफ में कहा कि किम से उनकी मुलाकात उम्मीद से भी कहीं ज़्यादा अच्छी रही है।

 

-इतना ही नहीं डोनाल्ड ट्रंप ने यह भी कहा कि वे किम जोंग उन से दोबारा मिलेंगे और कईं बार मिलेंगे।

 

-किम जोंग उन ने डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात को ऐतिहासिक बताया।

 

-प्रेस कॉनफ्रेंस के बाद ट्रंप ने बताया कि किम ने एक दस्तावेज़ पर साइन करके कोरिया में परमाणु निरस्त्रीकरण का वादा किया है।

 

-साथ ही ट्रंप ने यह भी बताया कि हम नए इतिहास के लिए और एक नया अध्याय लिखने के लिए तैयार हैं।

 


जनता लाइव टीवी

Right Ads
Bottom ads
Google Play

© Copyright Jantatv 2016. All rights reserved. Designed & Developed by: Paramount Infosystem Pvt. Ltd.