होम | दुनिया | ट्रंप ने मृत भारतीय अफसर को 'नेशनल हीरो' बताया

ट्रंप ने मृत भारतीय अफसर को 'नेशनल हीरो' बताया

 

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मारे गए भारतीय मूल के पुलिस अधिकारी रोनिल सिंह को अमेरिका का राष्ट्रीय हीरो बताया है. ट्रंप ने रोनिल के परिवार से बातचीत कर संवेदना भी जताई है. रोनिल सिंह की बीते हफ्ते अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया में एक अवैध प्रवासी ने गोली मारकर हत्या कर दी थी.

ट्रंप ने संवेदना जाहिर करते हुए कहा कि अमेरिका का दिल उस दिन टूट गया था जब अवैध विदेशी ने उस युवा अधिकारी की बर्बर हत्या की थी.

26 दिसंबर को एक ट्रैफिक स्टॉप के दौरान न्यूमैन पुलिस विभाग के 33 वर्षीय कॉर्पोरल सिंह की एक अवैध शरणार्थी ने कथित तौर पर गोली मारकर हत्या कर दी थी. डोनाल्‍ड ट्रंप ने बृहस्पतिवार को सिंह के परिवार के सदस्यों और सहकर्मियों के साथ बात की थी. सिंह जुलाई 2011 में पुलिस बल में शामिल हुए थे. 

डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा, ‘‘क्रिसमस के एक दिन बाद अमेरिका का दिल उस वक्त टूट गया, जब कैलिफोर्निया में एक युवा पुलिस अधिकारी की एक अवैध विदेशी ने बर्बरता से हत्या कर दी थी, जो सीमा पार कर यहां आया था. एक अमेरिकी हीरो की जान एक ऐसे व्यक्ति ने ले ली जिसे हमारे देश में होने का कोई अधिकार ही नहीं था.’’

कैलिफोर्निया की पुलिस ने मेक्सिको के गुस्तावो पेरेज अरियागा नामक 33 वर्षीय अवैध शरणार्थी को सिंह की हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया है. ओवल कार्यालय से राष्ट्र को किये अपने पहले संबोधन में, ट्रंप ने मेक्सिको सीमा के साथ दीवार बनाने का मुद्दा उठाया.

मेक्सिको बॉर्डर पर दीवार बनाने के लिए अड़े ट्रंप
इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार रात ‘‘देश को संबोधित’’ किया और सीमा पर दीवार बनाने के लिए धन की जरूरत पर जोर दिया. ओवल हाउस से पहली बार संबोधित करते हुए ट्रंप ने आंशिक रूप से सरकार के कामकाज के ठप होने के बीच डेमोक्रेट्स पर दबाव बनाने के लिए सुरक्षा एवं मानवीय आधार पर कोष की मांग की.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने डेमोक्रेट नेताओं से वापस व्हाइट हाउस आने और उसने मुलाकात करने की अपील करते हुए कहा कि ‘‘राजनेताओं का कुछ ना करना अनैतिक’’ है. ट्रंप के देश को संबोधित करने से कुछ घंटे पहले व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा था, ‘‘हम सीमा सुरक्षा के लिए पर्याप्त कोष दिए बिना अपने देश को सुरक्षित नहीं रख सकते, जिसमें अवरोधक लगाना और कानून प्रवर्तन के लिए अधिक धन देना भी शामिल है.’’ 

प्रशासन ने मेक्सिको सीमा पर स्टील अवरोधक लगाने के लिए 5.7 अरब डॉलर सहित कई प्राथमिकताओं से निपटने के लिए अतिरिक्त कोष की मांग भी की है. इस बीच, व्हाइट हाउस की वरिष्ठ सलाहकार केल्यान कॉनवे ने कहा कि इस मामले में राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा करने पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है.

 


जनता लाइव टीवी

Right Ads
Google Play

© Copyright Jantatv 2016. All rights reserved. Designed & Developed by: Paramount Infosystem Pvt. Ltd.