होम | मनोरंजन | Happy birthday: इन पांच फिल्मों ने बनाया सलमान को बॉलीवुड का ‘दबंग’

Happy birthday: इन पांच फिल्मों ने बनाया सलमान को बॉलीवुड का ‘दबंग’

 

नई दिल्ली (वैशाली राय): बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान आज अपना 52वां जन्मदिन मना रहे हैं। अपने फिल्मी करियर में सफलता की उंचाइया पाने वाले सलमान आज भी अपने अलग अंदाज को ले कर जाने जाते हैं। बड़े पर्दे पर फिल्में हो या फिर छोटे पर्दे के शो, सलमान ने अपनी एक्टिंग से सभी को बलॉकबस्टर बना दिया है। लेकिन एक दौर ऐसा भी था, जब सलमान की फिल्में बड़े पर्दे पर अपना कमाल दिखाने में नाकामयाब रही थी।

बॉलीवुड में अपने करियर को 29 साल पूरे कर चुके सलमान ने 1988 में डेब्यू फिल्म ‘बीवी हो तो ऐसी’ से शुरुआत की थी। इस फिल्म में वह सपोर्टिंग रोल मे नजर आए थे। हालांकि इसके ठीक एक साल बाद ही सलमान की सबसे यादगार फिल्म ‘मैनें प्यार किया’ रिलीज हुई। जिसमें सलमान के किरदार को लोगों ने काफी पसंद किया था। यहां तक की 15 फिल्मों में सलमान के किरदार का नाम भी ‘प्रेम’ था। जिसके बाद सलमान ने कई लुक और कई अवतार भी ट्राई किए। आइए जानें सलमान की ऐसी ही पांच फिल्मों के बारे में जिसने उनको सबका चहेता बना दिया।

मैनें प्यार किया (1989)

सलमान की डेब्यू माने जानी वाली फिल्म ‘मैनें प्यार किया’ उनकी सफलता की शुरुआत थी। सूरज बरजातिया के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में सलमान रोमांटिक हिरो के किरदार में थे। जिसके बाद उन्हें बॉलीवुड के ‘प्रेम’ के रुप में भी जाने जाना लगा।

 

हम आपके हैं कौन (1994)

फैमिली ड्रामा यह फिल्म सलमान की दूसरी बलॉकबस्टर साबित हुई। जिसमें एक बार फिर सलमान ‘प्रेम’ के किरदार में दिखे। प्रेम और निशा की इस लव स्टोरी को काफी पसंद किया गया। जिसके चलते यह फिल्म लगातार कई सालों तक सिनमाघरों में छाई रही।

 

हम दिल दे चुके सनम (1999)

संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बहुत बड़ी बलॉकबस्टर साबित रही। रोमांटिक म्यूजिकल ड्रामा इस फिल्म ने सलमान को रातो रात ही सबका पसंदीदा बना दिया था। हालांकि फिल्म के बाद लीड कपल सलमान और ऐश्वर्या के अफेयर की चर्चा भी जोरो शोरों से होने लगी थी।

 

दबंग (2009)

बॉलीवुड के इस चुलबुल पांडेय ने रिलीड के बाद अपनी पिछली सभी फिल्मों के रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। जिसमें सलमान की लाजवाब एक्टिंग और दमदार किरदार ने खूब सुर्खियां बटौरी। बता दें कि इसी फिल्म से सोनाक्षी सिन्हा ने बड़े पर्दे पर एंट्री की थी।

 

बजरंगी भाईजान (2015)

सलमान की ‘बजरंगी भाईजान’ पहली एसी फिल्म थी, जिसमें शानदार एक्टिंग के लिए चर्चित होने वाली उनकी को-स्टार कोई बॉलीवुड डीवा नहीं बल्कि एक सात साल की चाइल्ड एक्टर हर्शाली मल्होत्रा थी। फिल्म एक इमोश्नल स्टोरीलाइन पर आधारित थी। जिसने दुनियाभर में करीब 600 करोड़ से भी ज्यादा कमाई की थी।


जनता लाइव टीवी

Right Ads
Google Play

© Copyright Jantatv 2016. All rights reserved. Designed & Developed by: Paramount Infosystem Pvt. Ltd.