tata sky
होम | सेहत | जानिए नवरात्रों में व्रत रखने के यह नायाब फायदे, टेंशन से मिलेगी मुक्ती

जानिए नवरात्रों में व्रत रखने के यह नायाब फायदे, टेंशन से मिलेगी मुक्ती

नई दिल्ली: नवरात्रों के पावन दिन शुरु हो गए हैं। ऐसे में हर श्रद्धालु, माता को प्रसन्न करने की हर मुमकिन कोशिश में लग जाता है। पूजा-पाठ के साथ हर व्यक्ति मां को खुश करने के लिए व्रत भी रखता है। व्रत रखना यूं तो श्रद्धा से जुड़ा होता है,लेकिन कई लोग व्रत को अपनी अच्छी सेहत के लिए भी रखते हैं। ऐसे में नवरात्रों के यह नौ पावन दिनों के व्रत अपने आप में बेहद खास माने जाते हैं।

आइए आपको व्रत रखने के ऐसे ही कुछ नायाब फायदे बताते हैं,जिनसे आपकी सेहत को कई फायदे मिल सकते हैं।

तनाव से मुक्ति

व्रत रखने से आपका तनाव काफी हद तक कम हो जाने की संभावना रहती है। ऐसा इसलिए क्योंकि व्रत के समय लोग बाहर का अथवा बेकार का नहीं खाते जिसके चलते उनके मन में शांति का भाव उत्पन्न होता है और साथ ही दिमाग भी शांत रहता है।

शरीर के जहरीले पदार्थों से छुटकारा

व्रत रखने से आप अपने शरीर को सेहतमंद बना सकते हैं,जिसकी शुरुआत शरीर से जहरीले पदार्थों को निकालने से होगी । जी हां, व्रत रखने से आपको अपने शरीर के सभी जहरीले पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। जिससे शरीर की सफाई तो होती ही है,साथ ही पेट और लीवर संबंधी समस्याओं से भी राहत मिल जाती है।

यादाश्त का बढ़ना

यदि आप अपने खान-पान पर पूरा ध्यान रख रहें हैं, तो ऐसे में हफ्ते में एक दिन व्रत रखने से आपकी सेहत और भी दुरुस्त हो जाएगी। फास्ट रखने से आपकी यादाश्त मजबूत तो होती ही है साथ ही सोचने की क्षमता भी बढ़ जाती है।

वजन भी होता है कम

व्रत रखने से आपके शरीर में से फैट बर्निंग प्रोसेज तेज हो जाता है,जिससे शरीर का एक्सट्रा वजन तेज़ी से कम होने लगता है।ऐसा इसलिए होता है क्योंकि फैट सेल्स से लैप्टिन नाम का हॉर्मोन निकलता है लेकिन व्रत के दौरान कम कैलोरी मिलने से लैप्टिन की सक्रियता पर असर पड़ता है इसी वजह से व्रत के दौरान वजन कम हो जाता है।

रोग से लड़ने की क्षमता में बढ़ोत्तरी

व्रत रखने से शरीर को अन्य फायदे तो मिलते ही हैं और साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ जाती है, जिससे कई बीमारियों के होने का खतरा टल जाता है। इन बीमारियों में कोलाइटिस, कब्ज, सिरदर्द और थकान जैसी समस्याएं शामिल है।


जनता लाइव टीवी

Right Ads
Google Play

© Copyright Jantatv 2016. All rights reserved. Designed & Developed by: Paramount Infosystem Pvt. Ltd.